फेसबुक पर लटकी तलवार : फर्जी खबरों और अभद्र भाषा को रोकने में कंपनी फेल ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
फेसबुक इस वक्त जितनी समस्या झेल रहा है , उतना उसे कभी झेलना नहीं पड़ा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि फेसबुक समय के साथ फेकबुक में तब्दील होते जा रहा है। फेसबुक के डाटा लगातार लीक हो रहे हैं। व्हाट्सएप में भी लगातार सेंध लग रहा है, लेकिन कंपनी माफी मांगने के अलावा कुछ नहीं कर रहा है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग पिछले 15 सालों से अपनी गलतियों के लिए लगातार माफी मांग रहे हैं लेकिन कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है। अब भारत सरकार ने फेसबुक से जवाब मांगा है। भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों और अभद्र भाषा के प्रसार को रोकने में विफल रहा है। ऐसे कंटेंट को रोकने के लिए वह कौन से एल्गोरिद्म का इस्तेमाल कर रहा है , उसकी जानकारी सरकार को दे।

गलत सूचना और हिंसा को रोकने के लिए कंपनी नहीं उठा रही ठोस कदम…
हाल ही में फेसबुक के कुछ डाटा लीक हुए थे जिसमें दावा किया गया था कि फेसबुक भारत में गलत सूचना, अभद्र भाषा और हिंसा वाले कंटेंट को रोकने की कोशिश बड़े स्तर पर नहीं करता है। सोशल मीडिया के कई शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि फेसबुक पर भड़काऊ और भ्रामक कंटेंट का पूरा भंडार है लेकिन इसे रोकने या खत्म करने के लिए कंपनी जरूरी कदम नहीं उठा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने फेसबुक को पत्र लिखा है जिसमें उसे प्रोसेस और एल्गोरिद्म की जानकारी मांगी गई है जिनका इस्तेमाल फेसबुक फर्जी खबरों और हिंसक कंटेंट को रोकने में करता है। इसके अलावा फेसबुक की ओर से भारतीय यूजर्स की सेफ्टी के लिए उठाए गए कदम की जानकारी भी मांगी गई है, हालांकि फेसबुक ने सरकार के इस पत्र पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

भारत फेसबुक के लिए सबसे बड़ा बाजार…
यह बात पूरी दुनिया को मालूम है कि भारत फेसबुक के लिए सबसे बड़ा बाजार है। फेसबुक में केवल फेसबुक यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से भी अधिक है। वहीं 53 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं और 21 लोगों के पास इंस्टाग्राम अकाउंट है।