बारिश में बढ़ सकती हैं काफी परेशानिया मच्छर व दूषित पानी से खतरा

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

एक तरफ जहा कोरोना के प्रकोप से पूरी दुनिया के लोगो पर कहर टूट पड़ा है। और फिर अधिक बारिश कि वजह से अब संक्रमण का डर बढ़ रहा हैं। डेंगू ,डायरिया ,मलेरिया , हैजा ,चिकनगुनिया , से व्यक्ति बीमार पड़ सकता हैं। इससे बचने के लिए हमें कोरोना के साथ मच्छर व प्रदूषित पानी से होने वाले रोगो से बचना जरुरी हैं। बारिश से होने वाली गन्दगी को साफ सफाई करने में अगर लापरवाही कि गई तो बीमारी को घर बुलाने का बुलावा होता हैं। मानसून शुरू होने के साथ ही उमस जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगता हैं। और कोरोना कि वजह से इतनी उमस भरी गर्मी में काफी समय तक मास्क पहने रहना मुश्किल हैं। बारिश के मौसम के कारण बीमारियों का संक्रमण अधिक होता हैं। इसलिए हम सभी को छोटी छोटी बातो का ध्यान होगा। जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं।

लोग खाने से पहले हाथ धोने कि प्रक्रिया को गंभीर नहीं ले रहे हैं। और वही बहार का तला भुना खाना खाने से पीछे नहीं हट रहे हैं। पर सभी को कोरोना काल के दौर में ये सभी आदते बदलनी होगी। कुछ सूत्रों कि जानकरी से ये भीं पता चला कि कोरोना वायरस गर्मी के मौसम में इसका अंत हो जाएगा।

डेंगू मच्छरों व चिकनगुनिया बढ़ा सकते हैं परेशानिया

वैज्ञानिक शोध में डेंगू मच्छर और चिकनगुनिया,कोरोना ये सब अलग अलग बीमारी हैं। कि अगर डेंगू हुआ हैं| तो कोरोना नहीं होगा ऐसा कुछ नहीं हैं। ये दोनों वायरस अलग हैं। क्योकि डेंगू और चिकनगुनिया अलग माध्यम जैसे , मच्छर के काटने से फैलता हैं और वही कोरोना वायरस कि बीमारी एक दूसरे के पास खड़े होकर खांसने और छींकने से फैलता हैं। तो फिर वही दूसरी तरफ WHO ने कोरोना संक्रमण को हवा में फैलने से बताया गया हैं।

ऐसे में करनी होगी पूरी जांच

केवल लक्षण के आधार पर बीमारियों कि जांच करना आसान नहीं हैं। क्योकि बॉडी में दर्द होना कोरोना के लक्षण में आता हैं। जो कि लक्षण देखना इतना आसान नहीं होता कि कोई सा भी लक्षण कोरोना का हैं। कोरोना संक्रमितों में बुखार, खासी ,सर दर्द , बदन दर्द ,के साथ ही डायरिया के साथ डेंगू का भी कोई न कोई लक्षण होता हैं। बोलने में दिक्क्त हो या फिर गले में कोई परेशनी हो तो सबसे पहले कोरोना कि जांच करना बहुत आवश्यक हैं।

 

ज्यादा उम्र वाले बुजुर्ग के लिए रहे सतर्क

कोरोना के चलते सबसे ज्यादा वायरस बुजुर्गो में अधिक पाया गया हैं | ऐसे में हर बीमारी का कारण इनके लिए कोरोना संक्रमण कि सम्भावना बढ़ सकती हैं। इसलिए जरुरी हैं | कि बुजुर्गो के खान पान के साथ उनके स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। और इस मौसम में बिना वजह घर से बाहर न जाये।