भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी आधुनिक भारत के निर्माता थे और संचार क्रांति के जनक रहे – सुनील तिवारी

रिपोर्ट : अमित पाण्डेय , रीडर टाइम्स

हरदोई :दिनांक 15 सितंबर 2019 को शाम महाराजा डिलाईट लॉन, निकट पुलिस चौकी पिहानी चुंगी, हरदोई पर भारत रत्न, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी की 75 वी जयंती पर दिनांक 1 सितंबर 2019 को आयोजित मै भी युवाओं मेरा भी एक सपना है सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण समारोह भव्य रूप से मनाया गया !

पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि मिश्रिख लोकसभा प्रभारी माननीय सुनील तिवारी जी का स्वागत जिला अध्यक्ष डॉ राजीव सिंह लोध ने पुष्पगुच्छ व NSUI अध्यक्ष अम्लेंद्र त्रिपाठी ने माला पहनाकर स्वागत किया और अन्य पदाधिकारियों ने फूल माला पहनाकर भव्य स्वागत किया !

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी माननीय सुनील तिवारी जी ने कहा की भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी आधुनिक भारत के निर्माता थे और संचार क्रांति के जनक रहे उनकी युवा सोच ने युवाओं की मताधिकार की उम्र को 18 वर्ष किया और युवाओं को मताधिकार दिया वह आधुनिक भारत के प्रेरणा स्रोत थे उनकी सोच को भारत के विश्व में हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने की थी वह युवाओं के सपनों का भारत चाहते थे राजीव गांधी जी ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी !

निवर्तमान जिला अध्यक्ष डॉ राजीव सिंह लोध ने कहा कि राजीव गांधी जी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे इसलिए उन्हें युवाओं से बेहतर लगाव था उनका मानना था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है गांवों के विकास के बिना आधुनिक भारत की परिकल्पना नहीं की जा सकती। राजीव गांधी ने संचार क्रांति की शुरुआत की राजीव गांधी जी ने देश की पंचायतों को सशक्त किया और उन्हें मजबूती प्रदान की !

निवर्तमान शहर अध्यक्ष शशिभूषण शुक्ला ने कहा कि राजीव गांधी देश की विचारधारा है विचारधाराएं कभी नहीं मरती आज भी देश के हर युवा के ह्रदय में राजीव जी जिंदा है देश का हर युवा राजीव जी के आदर्शों पर चलने को कटिबद्ध यही राजीव जी के सपनों को साकार करने की करने की कवायद है !

एआईसीसी सदस्य प्रदेश सचिव अजय सिंह ने कहा कि राजीव गांधी महान नेता थे उन्होंने देश का मान सम्मान बढ़ाया और देश में स्वस्थ्य राजनीति की नीव डाली !

पूर्व जिला अध्यक्ष मिथिलेश चौहान ने कहा कि राजीव जी किसानों का हित चाहते थे उनके लिए अनेक योजनाएं लागू की !

प्रदेश सचिव विक्रम पांडे ने कहा कि राजीव जी ने युवाओं का मान बढ़ाया और उनको मताधिकार दिया !

प्रदेश सचिव युवा कांग्रेस देवेंद्र विक्रम ने कहा कि राजीव जी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है !

NSUI अध्यक्ष अम्लेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि देश में राजीव गांधी जी ने युवाओं के सपनों को नई उड़ान दी और उनके भविष्य के लिए संघर्ष किया राजीव जी हमेशा छात्रों के लिए युवाओं के लिए आधुनिक भारत का निर्माण किया उनके भविष्य के लिए बहुत सारी योजनाएं बहुत सारे कार्यों को जमीनी स्तर पर लाए युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मताधिकार दिया आज हम सभी साथी राजीव जी को कोटि-कोटि नमन करते हैं !

उक्त पुरस्कार वितरण में प्रमुख रूप से sc-st प्रेम प्रकाश शर्मा , ओमेंद्र वर्मा, वृंदावन बिहारी श्रीवास्तव, सुनीता मित्रा , गोविंद सिंह ,अवधेश राजपूत , उमेश सिंह ,सुबोध सिंह नरेंद्र दीक्षित , इस्लाम गाजी, शिवापाल, श्याम मिश्रा , शिव कुमार सिंह,NSUI महासचिव गोविंद सिंह कौढा , NSUI सचिव नसीम सिद्दीकी, पवन गुप्ता, अविनाश पाल ,मिथिलेश वर्मा, राज वर्मा विनीत वर्मा, राजेंद्र वर्मा, कृष्ण कुमार सहित सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित रहे !

विजय प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरित किए गए——

प्रथम पुरस्कार – लैपटॉप – पलक मित्रा

दि्तीय पुरुस्कार – टैबलेट- विशाल वर्मा

तृतीय पुरुस्कार- स्पोर्ट साईकल- अक्षय प्रताप सिंह

सांत्वना पुरस्कार- स्पोर्ट घड़ी- 60 बच्चे