मोबाइल से छात्र घर बैठे करेंगे एग्‍जाम की तैयारी , जानिए कैसे?


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सीएससी ओलम्पियाड जिसकी फीस 150 रुपये है और बेसिक कंप्यूटर कोर्स जिसकी फीस 354 रुपये है। इन दोनों कोर्स के लिए दिनांक 15 नवंबर को हाथरस के सभी छात्रों के निःशुक्ल पंजीकरण किए जाएंगे। अपने मोबाइल से ही छात्र कर सकेंगे इन एग्जाम की तैयारी और घर पर ही दे सकेंगे। इसका पेपर किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ग्रामीण विद्यार्थियों को शैक्षणिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय ने सीएससी ओलंपियाड को कार्य सौंपा है। इसके माध्यम से बच्चे अपने घर पर ही आनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। सीएससी केंद्र पर जाकर सभी छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 150 रुपये फीस निर्धारित की गई थी जो 15 नवम्बर के लिए माफ कर दी गयी है मतलब उस दिन छात्रों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा और सभी छात्रों के पंजीकरण निःशुक्ल किये जायेंगे।

कक्षा 12 तक के बच्‍चे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन…
तीसरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चे अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सीएसी की ओर से रजिस्ट्रेशन करने का प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद सीएससी की ओर से आइडी और पासवर्ड दिया जायेगा। कंप्यूटर पर आईडी ओर पासवर्ड के साथ वेबसाइट www.cscolympiads.in पर लॉगइन करने के बाद विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित और कक्षा से संबंधित अध्ययन किया जा सकता है।

इस कार्य को इलेक्ट्रानिक्स और आईटी मंत्रालय ने सीएससी ओलंपियाड का नाम दिया गया है। यह ओलंपियाड हाथरस में 1200 सीएससी पर खुला रहेगा जहां पंजीकरण होंगे। सीएससी पर सीएससी के आनलाइन नेटवर्क के माध्यम से कक्षा तीन से 12 तक के स्कूली बच्चों के लिए खुला रहेगा। इसके माध्यम से केंद्र सरकार की इस योजना से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा मिलेगा ओर भविष्य की प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए छात्रों की मदद करेगा। जिला प्रबंधक ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से बच्चों की सुविधा के लिए ऑनलाइन शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सीएससी ओलंपियाड योजना शुरू की गई है, इसमे पास हुए और राज्य और देश में अच्छा स्थान प्राप्त करने वाले छात्रो जो लैपटाप, टेबलेट और मोबाइल के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा

बेसिक कंप्यूटर कोर्स में भी होंगे निश्शुल्क पंजीकरण…
जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि यह सामान्य कंप्यूटर कोर्स है। इस कोर्स के तहत कंप्यूटर से जुड़ी बहुत सामान्य जानकारियां सिखाई जाती हैं. जैसे कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर का परिचय, साफ्टवेयर, हार्डवेयर और विंडोज आदि. कंप्यूटर के बेसिक कोर्स के लिए आपको इंग्लिश भाषा का बेसिक ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

आनलाइन धोखाधड़ी से बचने को दिए गया प्रशिक्षण…
इस योजना के तहत हाथरस के तहत प्रत्येक पंचायत में 14 वर्ष से 60 वर्ष तक के सभी महिला एवं पुरुष के पंजीयन किए जाएंगे उसके लिए उनसे किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इन सभी पंजीकृत नागरिकों को डिजिटल साक्षर किया जाएगा और 10 दिन बाद उनका एक पेपर कराया जाएगा जिसके बाद पास होने पर उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।