विज्ञान कि हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका

संवाददाता मोहम्मद वैश
रीडर टाइम्स न्यूज़
मातेश्वरी विद्या इंटर कॉलेज इटौंजा बाल मेला आयोजन के दौरान छात्रों ने बताया कि विज्ञान स्वास्थ्य, यातायात, परिवहन तथा बिजली जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हमारे संपूर्ण अस्तित्व में परिवर्तन कर रहा है। आज विज्ञान मानव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अपना सहयोग कर रहा है। घर से लेकर उद्योग धंधो , व्यापार , व्यवसाय, सामाजिक एवं आर्थिक विकास सभी क्षेत्रों में उसकी उपलब्धियों ने मानव जीवन को सुखमय, सुविधाजनक और आसान बना दिया है व चिकित्सा के क्षेत्र में भी आधुनिक चिकित्सा पद्धति इतनी विकसित हो गई है ।

कि असहाय रोग, कैंसर, टी.बी., ह्नदय रोग पर विजय विज्ञान के माध्यम से संभव हो सकी है व शिक्षा के क्षेत्र में विज्ञान ने शिक्षा के क्षेत्र में अद्भूत कार्य किये है। टेलीविजन, रेडियो, सिनेमा ने शिक्षा को सरल बना दिया है। कृषि के क्षेत्र में उर्वरक, बुआई, कटाई के आधुनिक साधनों, कीटनाशक दवाओं तथा सिंचाई के कृत्रिम साधनों ने खेती को अत्यंत सुविधापूर्ण एवं सरल बना दिया है। मनोरंजन के क्षेत्र में सिनेमा, रेडियो, टेलीविजन विज्ञान की ही देने है तथा दैनिक जीवन में  विद्युत हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गई है बिजली के पंखे, प्रेस, कुकिंग गैस, स्टोव, फ्रिज, सिलाई मशीन आदि के निर्माण ने मानव को सुविधापूर्ण जीवन दिया है जिससे समय, शक्ति व घन की पर्याप्त बचत हुइ्र है। उद्योग के क्षेत्र मेंऔद्यौगिक क्षेत्र में विज्ञान ने क्रांतिकारी परिवर्तन किये है। हमारे देश में अनेक छोटे बड़े कल कारखानों का संचालन हो रहा है।

परमाणु शक्ति के क्षेत्र में आधुनिक युग को परमाणु युग कहा जाता है। आज अणुशक्ति द्वारा कृत्रिम बादलों के माध्यम से वर्षा भी की जा सकती है। इस शक्ति के माध्यम से पृथ्वी और समुद्र से मूल्यांकन गैस व खनिज प्राप्त किये जा रहे है। भवन निर्माण एवं वास्तुकला के क्षेत्र में:- विज्ञान, बांध, बहुमंजली इमारते, मनोहारी शैल्पिक प्रयोग , भवन निर्माण के क्षेत्र में विज्ञान की अपूर्व प्रगति के प्रमाण है। क्रेन , बुलडोजर , ट्रिलर भिक्षक, खनन यंत्र आदि ने निर्माणों को संभव बनाया है।

बाल मेला प्रदर्शनी के अवसर पर छात्र- छात्राओं ने मैग्नेटिक इफ़ेक्ट, अम्लीय वर्षा का होना,डाइजेस्टिव सिस्टम,रोड लाइट मॉडल,यातायात सुरक्षा,पादप कोशिका , स्वसन तंत्र,हस्त निर्मित वैक्यूम क्लीनर व कुर्सी पर बैठने पर पंखे का स्वतः चलना लाइट जल जाना, एक दिए गए दूरभाष नंबर पर फ़ोन करने पर लाइट व पंखा चलने लग जाना जैसे मॉडल बनाकर प्रदशर्नी के रूप मे प्रस्तुत किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मे डॉ विनोद कुमार सिंह (फसल विसेसज्ञ) ने बच्चो के द्वारा गए बिभिन्न प्रकार के मॉडलों की सराहना की , साथ मे प्रधानाचार्य पुष्पेंद्र यादव ,प्रबंधक समरजीत श्रीवास्तव,उप प्रबंधक विश्वजीत श्रीवास्तव,एडमिनिस्ट्रेटिव हेड बिमल तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे।