पुलवामा हमले के बाद भारत द्वारा उठाए गए कदम

pulwamaterrorattack_pti

जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के अवंतीपोरा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फ़ोर्स पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुए हमारे भारतीय जवानो की खबर आते ही पूरे देश में गुस्सा है . लोग पकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे . पूरा भारत सैनिको पर हुए इस आत्मघाती हमले के बाद आक्रोश में है .

1. पाकिस्तान को दिया MFN का दर्जा लिया बापस

भारत ने पाकिस्तान को MFN दर्जा दिया था, जिसे इस हमले के बाद भारत ने वापस ले लिया है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको पहले ये बताते है कि, ये दर्जा किसी भी देश को क्यों दिया जाता है ? किसी भी देश को व्यपार में मदद करने के मकसद से MFN का दर्जा दिया जाता है, जिससे उसे किसी भी प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में दूसरे देशो की तुलना में टैक्स में छूट मिल सके। चूँकि, जब भारत ने MFN का दर्जा पाक से वापस ले लिया है तो उसे भारत के साथ व्यापार करने में अब काफी दिक्कत और घाटा होगा, क्योंकि अब प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट और इंपोर्ट के टैक्स में मिलने वाली छूट पाक को नहीं मिलेगी. हम दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते है कि, यह भारत द्वारा उठाया गया एक कूटनीतिक कदम है. भारत सरकार ने शनिवार को एक और कड़ा कदम उठाते हुए पकिस्तान से आयातित होने वाले सभी सामान पर सीमा शुल्क तत्काल प्रभाव से बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया . पकिस्तान से भारत में आयात किये जाने वाले सभी तरह के सामान पर सीमा शुल्क तत्काल प्रभाव से बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया गया है .

2. पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया और अपने उच्चायुक्त को वापिस बुलाया

किसी भी देश में हर देश का एक उच्चायुक्त होता है. जिसका काम आंतरिक स्थिति की देखरेख करना होता है. भारत के उच्चायुक्त दुनिया के अलग-अलग सार्वभौम राष्ट्रों के लिये राजनयिक मिशन के मुख्य प्रतिनिधि होते हैं. इसी प्रकार पाकिस्तान में भी भारत का एक उच्चायुक्त कार्यरत था, जिसे इस हमले के बाद भारत सरकार द्वारा भारत वापस बुला लिया गया है . इसके साथ ही पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया गया है .

3. दूसरे देशो के राजनयिकों को बुलाकर ब्रीफ किया गया

पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने दूसरे देशो के राजनयिकों और उनके राजदूतों को बुलाकर सम्पूर्ण स्थिति से अवगत कराया गया है . पकिस्तान के द्वारा किये गए सभी घिनोने कृत उन्हें अच्छे से समझाए गए हैं .

5. हुर्रियत नेताओ के 5 नेताओ से सरकारी सुरक्षा हटा ली गई गई है . सरकारी खर्चे पर पल बढ़ रहे ये नेता हमेशा हिन्दुस्तान के खिलाफ बोलते है हमेशा हिन्दुस्तान से अलग होने की बाते करते है .

इन नेताओं की सुरक्षा हटाई गई है –

मीरवाइज उमर फारुख
अब्दुल गनी बट्ट
बिलाल लोन
हाशिम कुरैशी
शब्बीर शाह

4. सेना को दी खुली छूट

भारत सरकार ने भारत की सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक को ध्यान में रखते हुए और उनका सम्मान करते हुए, पुलवामा हमले के बाद भारत की सेना को खुली छूट दे दी है . सेना पुलवामा हमले के बदले के लिए अपने हिसाब से जो भी फैसला लेगी, भारत सरकार इसका सम्मान करेगी .