8 फरवरी से बदल जाएगी व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

तो आठ फरवरी के बाद कंपनी उसके अकाउंट को बंद कर देगी। WhatsApp ने साफ शब्दों में कहा है कि यदि आपको एप इस्तेमाल करना है तो आपको उसकी सेवा शर्तें को पूरी तरह से स्वीकार करना होगा, वरना आप चाहें तो अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। सबसे खास बात है कि इस कंपनी ने नई प्राइवेसी पाॅलिसी में मुख्य भूमिका फेसबुक की है और यूजर्स को अपनी Whatsapp अकाउंट डिटेल्स Facebook के साथ शेयर करनी होगी। आइए जानते हैं Whatsapp की नई प्राइवेसी पाॅलिसी के बारे में डिटेल से ….

निजी जानकारी को शेयर करने की बात सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा। लेकिन Whatsapp ने अपने ब्लाॅग के माध्यम से स्पष्ट किया है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी के तहत यूजर्स को अपनी Whatsapp डिटेल Facebook के साथ शेयर करनी होगी। ब्लाॅग के मुताबिक ‘कई बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ कम्यूनिकेशन करने के लिए Whatsapp पर भरोसा करते हैं। हम उन बिजनेस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो कि यूजर्स के साथ कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए Facebook या थर्ड पार्टी का उपयोग करते हैं। इसके लिए यूजर्स के लिए अपने लेन-देन का डाटा और आईपी डील की जानकारी शेयर करना अनिवार्य होगा।

Whatsapp की नई पाॅलिसी के तहत यूजर्स का जो डाटा शेयर किया जाएगा उसमें अकाउंट इंफाॅर्मेशन, मैसेज कनेक्शन्स, स्टेटस की जानकारी, डिवाइस की डिटेल, लोकेशन और ट्रांजेक्शन आदि शामिल होंगे। ये सभी जानकारियां Facebook और अन्य सर्विसेज के साथ शेयर की जाएंगी। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यूजर्स के मैसेज कनेक्शन की ही जानकारी शेयर होगी न कि उसके मैसेज की डिटेल। यानि यूजर्स के मैसेज पूरी तरह सेफ होंगे।

:- नई पाॅलिसी की आखिरी तारीख है 8 फरवरी

Whatsapp ने यह भी घोषणा की है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी को स्वीकार करने के लिए यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय है। यानि आपको 8 फरवरी तक इसे एक्सेप्ट करना होगा। अगर आप नई पाॅलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आपको Whatsapp अकाउंट बंद हो जाएगा।