इनकम टैक्स विभाग ने जब्त की तेज प्रताप यादव की फैक्ट्री की जमीन

तेज प्रताप यादव

पटना: आयकर विभाग ने लालू यादव फैमिली पर बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने पटना के शेखपुरा में बिहार के पूर्व मंत्री और लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की हजारों वर्गफीट जमीन को जब्त कर लिया है। आयकर विभाग ने बेनामी पॉपर्टी ट्रांसफर एक्ट के प्रावधानों के तहत 7105 वर्ग फीट जमीन को जब्त किया है। यह जमीन तेज प्रताप यादव के नाम से रजिस्टर्ड थी। इस जमीन को एक फैक्ट्री के नाम पर रजिस्टर्ड करवाया गया था। इस जमीन की सरकारी कीमत ही करोड़ों में बताई जा रही है, जबकि इसका बाजार मूल्य इससे कहीं अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक इस जमीन पर एक मकान भी बना है। इस पर आयकर की टीम ने जब्ती का नोटिस चिपकाते हुए इसे सील कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मकान में लालू परिवार के मालिकाना हक वाली चंदा एग्रो कंपनी लिमिटेड का दफ्तर था।जिसके निदेशकों में तेजप्रताप यादव, तेजस्वी यादव, चंदा यादव और रगिनी यादव हैं. हालांकि, इन लोगों ने 2017 में कम्पनी के निदेशक पद से इस्तीफ़ा दे दिया था.

सूत्रों के मुताबिक मकान का मालिकाना हक लालू यादव के बच्चों के नाम पर है। इस मकान को 65 लाख रुपये में खरीदा गया था। आयकर विभाग का कहना है कि बार-बार नोटिस जारी करने के बावजूद कम्पनी का फिलहाल कोई अधिकारिक अधिकारी सामने नहीं आया. यही वजह है कि क़रीब चार करोड़ की इस बंगले को इस आधार पर ज़ब्त करने का आदेश दिया गया है. हालांकि, तेजप्रताप और तेजस्वी यादव को भी इस मामले में नोटिस जारी किया गया लेकिन उन्होंने फ़िलहाल परिवार में शादी है. इस आधार पर कुछ और समय की मांग की है. माना जाता है कि यह वही बंगला है, जिसे लेकर लालू यादव और उनके नज़दीकी और पार्टी के पूर्व सांसद आर के राणा के बीच एक जमाने में मतभेद भी हुआ था. राणा का निवास ठीक इस घर के पीछे है. बता दें चारा घोटाले के दुमका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में दोषी करार दिये गये लालू यादव दिल्ली के एम्स में अपना इलाज करवा रहे हैं। लालू यादव किडनी और दिल की बीमारी से पीड़ित हैं। गुरुवार को लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने उनसे मुलाकात की थी और उनकी सेहत को लेकर चिंता जाहिर की थी।

tej pratap

तेजस्वी यादव ने लालू यादव से मुलाकात के बाद ट्वीट कर बताया, “लंबे समय बाद पिताजी से चंद मिनटों के लिए एम्स में मुलाकात हुई। उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हूं। बहुत ज्यादा सुधार नहीं दिख रहा है। इस उम्र में उन्हें लगातार देखभाल और उनके संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण अंगों की निगरानी जरूरी है।  ”  तेजस्वी यादव ने दूसरे ट्वीट में लिखा है, “हालांकि, हमारे और बिहारवासियों के लिए संतोष की बात यह है कि लालू यादव एक अच्छे अस्पताल में हैं। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने और पहले से भी बेहतर होने की कामना करते हैं।”