उत्तराखंड के दो शहरों में खत्म नहीं हो रही ICU की मारामारी


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देहरादून और नैनीताल जिले के अस्पतालों में बेतहाशा कोरोना संक्रमण की वजह से एक भी आईसीयू बेड खाली नहीं है। दूसरी ओर कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए वेंटीलेटर भी उपलब्ध नहीं हैं। हरिद्वार और यूएस नगर जिले में संक्रमण बढ़ने से धीरे धीरे बेड संकट बढ़ रहा है। जबकि पर्वतीय जिलों में अधिकांश आईसीयू और वेंटीलेटर खाली पड़े हुए हैं।

देहरादून और हल्द्वानी का बुरा हाल
देहरादून और हल्द्वानी में गंभीर मरीजों को आईसीयू, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन बेड के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है। जबकि 417 आईसीयू में से एक भी खाली नहीं है। इधर कोरोना संक्रमण से बुरी तरह कराह रहे नैनीताल जिले का हाल भी बुरा है। नैनीताल में एक भी आईसीयू और ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड खाली नहीं हैं। जिले में वेंटिलेटर के मामले में कुछ राहत है। क्योकि 78 वेंटीलेटर बेड में से अभी 35 खाली चल रहे हैं।

हरिद्वार, यूएस नगर में तेजी से भर रहे बेड
हरिद्वार और यूएस नगर में संक्रमण बढ़ने के साथ ही बेड भरने की गति तेज हुई है। अभी सभी बेड भरे नहीं हैं लेकिन यदि संक्रमण की मौजूदा दर ऐसी बनी रही तो कुछ दिनों में इन जिलों में भी आईसीयू और वेंटीलेटर बेड की कमी हो सकती है। हरिद्वार जिले में आईसीयू बेड कुल 198 हैं जिनमें अभी 51 खाली चल रहे हैं। 128 वेंटीलेटर में से महज 43 ही खाली रह गए हैं। इधर यूएस नगर जिले में 244 आईसीयू बेड में से अभी 119 बेड खाली चल रहे हैं। जबकि जिले के 65 वेंटीलेटर में से 46 खाली रह गए हैं

पहाड़ के जिलों में सुकून
टिहरी, रुद्रप्रयाग, चंपावत, चमोली जिलों में अभी तक एक भी मरीज आईसीयू और वेंटीलेटर बेड पर नहीं है। टिहरी में 5 आसीईयू और 9 वेंटिलेटर बेड में सभी खाली हैं। रुद्रप्रयाग में 6 आईसीयू और 6 वेंटीलेटर में सभी खाली हैं। चम्पावत में 6 आसीईयू बेड और 9 वेंटीलेटर में सभी खाली हैं। चमोली में सभी आसीईयू 6, 11 वेंटीलेटर में सभी खाली चल रहे हैं।

देहरादून में कल दोपहर दो बजे तक 123 आक्सीजन सपोर्टेड बेड खाली थे। बताया गया कि , अरिहंत अस्पताल 3 , देहरादून मेडिकल कालेज 5, सीएमआई 4, कैलाश 2 , मैक्स 5 , सिनर्जी 2, वेलमेड 2, भारत भूमि जीएमवीएन में 3, कालिंदी अस्पताल 3, उत्तराचंल हास्पिटल 30, एचआईएचटी 6, शीड अस्पताल 2, सुभारती 25 , विवेकानंद नेत्रालय में 31 ऑक्सीजन बेड खाली हैं। राज्य में आईसीयू और वेंटीलेटर की ज्यादा डिमांड देहरादून और हल्द्वानी में ही है। इन दोनों स्थानों पर सुविधाओं को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।अन्य जिलों में बेड के लिहाज से हालात बिल्कुल सामान्य हैं।