एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 51 कोर्स के लिए करें अप्लाई , 55 वैकेंसी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इंडियन आर्मी ने NCC स्पेशल एंट्री स्कीम 51 कोर्स (अप्रैल 2022) शॉर्ट सर्विस कमीशन (NT) के लिए एक अधिसूचना जारी करते हुए अविवाहित उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। भारतीय सेना एनसीसी 51 कोर्स भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, joinindianarmy.nic.in जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2021 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की लास्ट डेट 3 नवंबर 2021 है।

वेबसाइट पर उपलब्ध ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 55 रिक्त पदों को भरा जाना है। जिसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए 50 और महिला उम्मीदवारों के लिए 5 पद शामिल हैं। जो कैंडिडेट अप्लाई करना चाहते हैं, वे डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, एज लिमिट सहित अन्य पात्रता और आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है।

ये है योग्यता मानदंड…
भारतीय सेना में इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन करने के पात्र हैं। जहां तक आयु सीमा की बात है तो उम्मीदवारों की आयु 19 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के अनुसार की जाएगी। योग्यता मानदंड की डिटेल जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

ऐसे होगा चयन…
उम्मीदवारों के चयन के लिए सबसे पहले उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों के लिए एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यहां करें ऑनलाइन अप्लाई…
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद , होमपेज पर ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई/ लॉगइन लिंक के माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।