करियर निर्माण में जरुरी टिप्स

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के दौर में ताबड़तोड़ करियर निर्माण बनाना इतना आसान नहीं हैं। क्योकि अब केवल पसंदीदा विषय में डिग्री लेना काफी नहीं हैं। बल्कि अब नई चीजे सीखना व किताबे पढ़ना सिर्फ स्कूल कॉलेज के साथ खत्म नहीं हो जाता। अब तो एक बार जॉब पा लेने के बाद भी आपको उसमे बने रहने के लिए तरह -तरह की चीजे सीखना व पढ़ना पड़ती हैं। बहुत से ऐसे महत्वपूर्ण तथ्य हैं जिनकी मदद से करियर निर्माण में विकास होगा।

आत्मविश्वास विकसित करे : आपके जीवन के कुरुक्षेत्र में आधी लड़ाई तो आत्मविश्वास द्वारा ही लड़ी जाती हैं। क्योकि अगर आप अपनी योग्यता के साथ आत्मविश्वास विकसित किया जाएं तो करियर की इस जंग में आपको कोई भी हरा नहीं सकता हैं।

स्वयं को पहचाने : मौजूदा परिस्थिति में किताबी कीड़ा बनकर या डिग्रियों का ढेर लगाकर सफलता को कामना नहीं को जा सकती हैं। अपने अंदर झांककर अपनी प्रतिभा को टटोले और जिस क्षेत्र में आपको सार्वधिक उपयुक्त लगे उसमे विशेषज्ञों को सलाह लेकर अपना कौशल बढ़ा।

“याद रखे यहाँ जमाना सूचना प्रौघोगिकी का हैं। यहां जितनी जानकारी ,जितनी भी सूचनाएं आपके पास होगी , करियर निर्माण को राह उतनी आसान होगी। क्योकि संपर्क , सफलता में उत्प्रेरक को एहम भूमिका निभाता हैं।”

तकनिकी के साथ कदम बढ़ाए : पुराना भले ही सुहाना मन जाता हो लेकिन आज के माजूदा दौर में तकनीक का महत्त्व नकारा नहीं जा सकता हैं। कंप्यूटर के इस दौर में ज्ञान के बजाय थोड़ी ज्यादा दिलचस्पी दिखाए क्योकि यही वह अलादीन हैं ,जो करियर निर्माण को सफलता तक लेकर जाता हैं।

करियर निर्माण को कई राहे :
– परिवार से मुँह न मोड़े
– दूसरो के व्यवहार करना सीखे
– डींगे न हांके
– ईमानदार रहे
– वक्त के अनुसार खुद को बदले
– नई तकनीक के बने बड़े उस्ताद