दुनिया की सबसे रोमांचक जगह अमेज़ॅन वर्षावन की एक बार अवश्य करें सैर

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
यदि आप रोमांचक जगहों पर घुमने जाने के शौकिन है, तो आज के इस लेख में हम आपको दुनिया की एक ऐसी रोमांचक जगह के बारें में बता रहें है, जो आज भी विज्ञान के लिए अजूबा बनी हुई है। दुनिया में कई ऐसी जगह है। जो अपनी खूबसरती के लिए जानी जाती है। लेकिन उत्तरी दक्षिण अमेरिका में अमेज़ॅन नदी और उसकी सहायक नदियों के जल निकासी बेसिन पर कब्जा करने वाले बड़े उष्णकटिबंधीय वर्षावन 6,000,000 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करते हैं। ब्राजील के कुल क्षेत्रफल के लगभग 40 प्रतिशत की तुलना में, यह उत्तर में गुयाना  हाइलैंड्स, पश्चिम में एंडीज पर्वत , दक्षिण में ब्राजील के केंद्रीय पठार और पूर्व में अटलांटिक महासागर से घिरा हुआ ऐसा स्थान है, जो बेहद ही रोमांचक है।

विश्व का सबसे बड़ा नदी बेसिन :- अमेज़ोनिया दुनिया का सबसे बड़ा नदी बेसिन है और इसका जंगल पूर्व में अटलांटिक महासागर से लेकर  पश्चिम में एंडीज रेखा तक फैला हुआ है।अमेजॅन का जंगल अटलांटिक के साथ 320-किमी सामने से लंबा और 1,900 किमी चौड़ा है, जहां तराई अंडियन तलहटी से मिलती है। इस वर्षावन की विशाल सीमा और महान निरंतरता इस क्षेत्र में व्याप्त उच्च वर्षा, उच्च आर्द्रता और नीरस रूप से उच्च तापमान का प्रतिबिंब है।

विज्ञान के लिए आज भी अजूबा है यह स्थान :- अमेज़ॅन वर्षावन दुनिया का सबसे समृद्ध और सबसे विविध जैविक जलाशयोें वाले स्थानों में से एक है, जिसमें जीव-जंतु, पेड-पौधों, पक्षियों और जीवन के अन्य रूपों की कई मिलियन प्रजातियां हैं, जिनमें से कई अभी भी विज्ञान द्वारा दर्ज नहीं की गई हैं।यह स्थान आज भी विज्ञान के लिए एक पहेली बना हुआ है।इस वर्षावन के जंगल की वनस्पति में कई प्रकार के पेड़ शामिल हैं, जिनमें मर्टल, लॉरेल, ताड़ और बबूल की कई प्रजातियां, साथ ही शीशम, ब्राजील नट और रबर के पेड़ शामिल हैं।यहां के महोगनी और अमेजोनियन देवदार के पेड बेहद ही आकर्षक है।अमेजॅन वर्षावन के प्रमुख वन्यजीवों में जगुआर , मानेटी , तपीर , लाल हिरण , कैपीबारा और कई कई प्रकार के बंदर शामिल हैं।इस जंगल में पाएं जाने वाले जीव आज भी विज्ञान के लिए अजूबे बने हुए है।

अमेजॅन वर्षावनों को बढ़ती आबादी से खतरा :- विश्व में बढ़ती आबादी वनों वालों स्थानों के लिए खतरा बनती जा रही है। ब्राजील की तेजी से बढ़ती आबादी ने अमेज़ॅन वर्षावन के प्रमुख क्षेत्रों में बसावट करना शुरू कर दिया और साथ ही लकड़ी प्राप्त करने व चरागाह और खेत की भूमि बनाने के लिए अमेज़ॅन वर्षावन के जंगलों को काटा जा रहा है।इससे इन जंगलों के क्षेत्रफल में लगात्तार गिरावट होती जा रही है।