भारत में इग्निस का डीज़ल वेरिएंट हुआ बंद, जाने क्या है वजह

194629620170428-073915-97-iims.2017-

नई दिल्‍ली:- देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी यूनीक डिजाइन हैचबैक इग्निस के डीजल वेरिएंट का उत्‍पादन बंद कर दिया है। कंपनी ने इसकी प्रमुख वजह इसकी कम मांग होना बताया है। मारुति ने पिछले साल जनवरी में इस मॉडल को लॉन्‍च किया था। तब से अब तक कंपनी ने इसकी 72,000 यूनिट की बिक्री की है।

 

मारुति ने जनवरी-मई 2018 की अवधि के दौरान इग्निस डीजल की औसत मासिक बिक्री 4500 यूनिट दर्ज की है। संपर्क करने पर मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्‍ता ने कहा कि मारुति सुजुकि अपने ग्राहकों की मांग के अनुरूप कार्य करती है और उनकी महत्‍वाकांक्षा को पूरा करने का प्रयास करती है। इसलिए यह ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप भिन्नता की संख्या रखने के लिए व्यावसायिक समझदारी भरा कदम है।

 

कंपनी ने डीजल इग्निस की बिक्री बढ़ाने के लिए डिस्काउंट और अन्य ऑफर्स का भी सहारा लिया था मगर बात बनी नहीं मारूति ने इग्निस को ट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प में पेश किया था, इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 75 पीएस और टॉर्क 190 एनएम है। इग्निस की कीमत 4.66 लाख रूपए से 8.12 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

ignis-tokyo-2015-001

मारुति सुजुकी ने अपनी इग्निस का प्रोडक्शन वर्जन सबसे पहले 2016 में दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। इसके बाद कंपनी ने यह कार जनवरी 2017 में पेश की थी। एस-क्रॉस, बलेनो और सियाज की तरह ही इग्निस को भी कंपनी के प्रीमियम शोरूम नेक्सा से बेचा जाता है। मारुति सुजुकी इग्निस में स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग्स और ABS (एंटी-लॉक-ब्रेकिंग) सिस्टम दिया गया है।

 

इसके अलावा मारुति इग्निस में 15 इंच के एलॉय व्हील्स, नेक्सा सेफ्टी शिल्ड, प्रि-टेंशनर्स, फोर्स लिमिटर और ISOFIX चाइल्ड माउंट्स के साथ फ्रंट और रियर इम्पेक्ट शिल्ड दिया गया है। कार में LED प्रोजेक्शन हैडलाइट्स, कार्बन-फाइबर डिटेलिंग, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ मिरर लिंक, एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो कनेक्टिविटी दी गई है।

 

अब चूंकि डीजल इग्निस का प्रोडक्शन बंद किये जाने की खबर मिली है तो ऐसे में इसके पेट्रोल मॉडल का मुकाबला महिंद्रा की लोकप्रिय क्रॉसओवर हैचबैक KUV100 से है, होगा। इसकी शुरुआती कीमत 5.16 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है, जो टॉप ऑफ वेरिएंट की कीमत 5.42 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी ने यह कार बेड़े ऑपरेटरों और कैब एग्रीगेटर्स को टार्गेट करने के लिए लॉन्च की है। KUV100 ट्रिप में सबसे खास बात यह है कि इसमें पेट्रोल-सीएनजी ऑप्शन दिया गया है। कंपनी की यह पहली छोटी कार है जिसमें सीएनजी ऑप्शन दिया गया है। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर, थ्री सिलेंडर इंजन दिया गया जो कि स्टैंडर्ड मॉडल में भी है। यह इंजन पेट्रोल वर्जन पर 82hp की पावर के साथ सीएनजी वर्जन पर 70hp की पावर जनरेट करेगा। कार में सीएनसी सिलेंडर 60 लीटर बूट स्पेस की जगह घेरता है।