मलाला पर बन रही है बायोप‍िक का मोशन पोस्टर हुआ रिलीज

इन दिनों सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों की बाढ़ आ गई है। फिल्ममेकर्स एक से बढ़कर एक प्रेरक कहानियों को पर्दे पर उतार रहे हैं। जहां ‘सूरमा’, ‘गोल्ड’, और ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ जैसी फिल्में लाइन में लगी हैं। वही ‘राजी’, ‘परमाणु’ और ‘संजू’ जैसी फिल्में पर्दे पर कमाल कर चुकी हैं ।

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई की बायोपिक ‘ गुल मकई ’ का पोस्टर मंगलवार को रिलीज किया गया। अमजद खान के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मलाला का किरदार रीमा शेख ने निभाया है। रीमा शेख इससे पहले ‘ना आना इस देस लाडो’ और ‘दीया और बाती हम’जैसे टीवी शोज में नजर आ चुकी हैं। इस फिल्म में अतुल कुलकर्णी, दिव्या दत्ता, पंकज त्रिपाठी और स्व.ओम पुरी जैसे कलाकार भी नजर आएंगे। यह फिल्म कब रिलीज होगी अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

इस पोस्टर में मलाला का किरदार निभा रहीं रीमा शेख हाथ में किताब लिए नजर आ रही हैं और उनकी किताब के आधे हिस्से में विस्फोट होता दिख रहा है । टीजर के लुक की तरह इसका बैग्राउंड वॉइस ओवर भी शानदार है।  इसमें आपको कबीर बेदी की आवाज सुनने को मिलेगी।  वो कहते हैं, यह तब की बात है जब जिहाद और धर्म के नाम पर तालिबान पाकिस्तान और अफगानिस्तान को तबाह कर रहा था।  तभी पाकिस्तान के एक छोटे से गांव से एक आवाज उठी।

 मलाला युसुफजई कौन है : – मलाला पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में स्थित मिंगोरा की रहने वाली हैं। उन्होंने 11 साल की उम्र से ही ‘गुल मकई’ नाम की अपनी डायरी के जरिए तालिबान के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया था। मलाला ने तालिबान के स्कूल न जाने फरमान के बावजूद लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने का अभियान जारी रखा। अक्टूबर 2012 में स्‍कूल से लौटते वक्‍त मलाला पर आतंकियों ने हमला किया। उन्हें सिर में गोली मारी गई। उन्हें इलाज के लिए पेशावर फिर लंदन ले जाया गया। वे पूरी तरह ठीक हो गईं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वहीं पूरी की। मलाला को उनकी इस बहादुरी के लिए दुनियाभर में सम्मानित भी किया गया। 2014 में उन्हें भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया।