मुंबई के घाटकोपर इलाके में चार्टर्ड प्लेन क्रैश, पायलट समेत 5 की मौत

index (2)

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के एक रिहायशी इलाके में एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया है। इस हादसे में कुल 5 लोगों की मौत की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह 12-सीटर प्लेन मुंबई के घाटकोपर इलाके में सर्वोदय नगर के पास एक निर्माणाधीन इमारत पर गिर गया। विमान के क्रैश होते ही उसमें आग लग गई और इसकी ऊंची लपटें उठती हुई देखी गईं। इस विमान का मॉडल VT-UPZ, किंग एयर C90 है। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है।

बता दें कि घाटकोपर में जागृति बिल्डिंग के पास एक निर्माणाधीन इमारत पर दिन के वक्त एक चार्टर्ड प्लेन आ गिरा। रिपोर्ट्स के मुताबिक VT-UPZ प्लेन वर्ष 2014 तक यूपी सरकार का था। बाद में यूपी सरकार ने इसे यूवाई एविएशन बांबे को बेच दिया। इस प्‍लेन में कितने लोग सवार थे, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। नागर विमानन महानिदेशालय के मुताबिक हादसे में विमान में सवार दो पायलट, दो इंजिनियर और सड़क पर चल रहे एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है।

 

 

पुलिस ने बताया कि 12 सीटर किंग एयर C90 विमान ने जुहू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी जो घाटकोपर के जागृति नगर इलाके में दुर्घटना का शिकार हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि हादसे की जांच के लिए डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) की एक टीम मौके पर पहुंच चुकी है। पुलिस, फायर ब्रिगेड और डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी हैं।

Mumbai-Chartered-Plane-Crashes

 

विमान हादसे में मारे गए लोगों के शवों को घाटकोपर स्थित राजावाड़ी हॉस्पिटल में ले जाया गया है। फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘हमारे कंट्रोल रूम को दोपहर सवा एक बजे विमान हादसे की सूचना मिली। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हमारे जवान तुरंत मौके के लिए रवाना हुए। हादसे के बाद लगी आग को बुझाने के लिए मौके पर फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां और कई वॉटर टैंकरों को भेजा गया।’ एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने इलाके को खाली करा लिया है।

 

वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे के ठीक बाद घटनास्थल से एक व्यक्ति को आग की लपटों समेत बाहर आते देखा गया था। मौके पर फायर ब्रिगेड के तीन इंजिन और एक जंबो वॉटर टैंकर पहुंचे। आग पर काबू पा लिया गया है। मुंबई पुलिस ने घटना की जांच की बात कही है। हादसे का कारण पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

 

Dgw7ZGtXUAAXA29-678x381

प्लेन मुंबई एयरपोर्ट के मेन रनवे 27 से तीन किमी की दूरी पर था जब क्रैश हुआ। मेन रनवे 09/27 को बंद कर दिया गया है और वहां के ऑपरेशन्स सेकंडरी रनवे को ट्रांसफर कर दिए गए हैं। दरअसल, क्रैश का स्थान मेन रनवे तक पहुंचने के रास्ते में आता है और वहां से निकल रहे धुएं के कारण हवाई यातायात बाधित हो सकता था।

 

 

बताया जा रहा है कि पायलट इस प्लेन को क्रैश होने से पहले निर्माणाधीन इमारत की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों। एक चश्मदीद ने बताया कि प्लेन पेड़ से टकराने के बाद कंस्ट्रक्शन साइट पर गिरा। यहां बहुत से मजदूर काम करते हैं, लेकिन हादसा लंच टाइम पर हुआ, इसलिए वहां कोई मौजूद नहीं था। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की जांच करेगा।

 

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कहा कि मुंबई में जो प्लेन क्रैश हुआ है, उसे सरकार ने 2014 में ही बेच दिया था। मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार से यूवी एविएशन ने ये प्लेन खरीदा था। इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक कोठारी हैं। इलाहाबाद में एक बार यह प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इसके बाद इसे बेचने की डील की गई थी। एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, बीचक्राफ्ट किंग एयर सी 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है।