मॉनसून में जरूर ट्राई करें मसाला पाव, जानें रेसिपी


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मसाला पाव एक लोकप्रिय स्वादिष्ट भोजन है. इस मसालेदार स्ट्रीट फूड को चलते-फिरते खाया जा सकता है. हरी मिर्च और अपनी पसंद की चटनी के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है. अगर आपको शाम की चाय के साथ स्वादिष्ट स्नैक खाने का मन है तो इसका आनंद ले सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. आप इस स्नैक को किटी पार्टी या दोस्तों और परिवार के साथ शाम की पार्टी के दौरान भी परोस सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

मसाला पाव सामग्री…
पाव – 4 पीस
टमाटर – 1 छोटा
पाव भाजी मसाला – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
आवश्यकता अनुसार – नमक
धनिया पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
अदरक का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
प्याज – 1 छोटा
छोटी शिमला मिर्च (हरी मिर्च) – 1
हल्दी – 1/2 छोटा चम्मच
मक्खन – 4 बड़े चम्मच
धनिया पत्ती – 2 बड़े चम्मच
लहसुन का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
भुनी हुई मूंगफली – 2 बड़े चम्मच

 मसाला तैयार करें…

एक पैन में 2 चम्मच मक्खन गर्म करें. अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए भूनें. अब कटा हुआ प्याज डालें और दो मिनट और भूनें. अब कटा हुआ टमाटर और शिमला मिर्च डालें. सभी मसाले, हल्दी, पाव भाजी मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को 5 मिनट तक पकाएं. मिश्रण को हल्का मैश करने के लिए मैशर का इस्तेमाल करें. धनिया पत्ती से गार्निश करें और गैस बंद कर दें. 2 पाव को रोस्ट करें फिर तवे पर 2 चम्मच मक्खन गर्म करें. पाव को आधा काट लें और सभी तरफ से कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक भूनें. 3 फिलिंग डालें और परोसें। हर पाव में स्टफिंग को बराबर पीस कर, भुनी हुई मूंगफली के दाने के साथ भर दीजिये. अपनी पसंद की चटनी के साथ आनंद लें.

मूंगफली के फायदे…
मूंगफली का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. स्‍नैक्‍स के तौर पर भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसके अलावा भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना भी स्वस्थ्य के लिए लाभदायक है. मूंगफली में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, और सेलेनियम जैसे गुण होते हैं. इसे भीगोकर खाने से पौष्टिकता और बढ़ जाती है. मूंगफली में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होता है. ये हृदय से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. भीगी हुई मूंगफली का सेवन आप हृदय संबंधी बीमारी से बचने के लिए भी कर सकते हैं.