विदेश में पढ़ाई के लिए ये हैं बेस्ट कोर्स, मिलेगी अच्छी जॉब


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बाहर जाकर विदेश में पढ़ाई करने की इच्‍छा हर युवा कि होता है, लेकिन कोर्स की जानकारी न होने और कोर्स के चयन को लेकर कन्फ्यूजन, कई बार इन युवाओं की मेहनत को बेकार कर देता है। विदेश में पढ़ाए जाने वाले कुछ ऐसे कोर्स होते हैं कि जिसे करने के बाद युवाओं को अच्‍छी जॉब की सौ फीसदी गारंटी है।

कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स…
कोरोन के बाद दुनियाभर में डिजिटल वर्ल्‍ड के अंदर क्रांति आ गई है, हर क्षेत्र में इस समय ऑनलाइन कार्य हो रहा है। ऐसे में कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके पाठ्यक्रम में काफी कुछ शामिल होता है, जैसे- सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, प्राकृतिक गणना, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि। अगर किसी छात्र को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पसंद है, तो वह मशीन बनाना सीख सकता है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्‍टर…
मकैनिकल इंजीनियरिंग में मास्‍टर करना युवाओं के लिए बेहत फायदेमंद रहेगा। क्‍योंकि आज का समय मशीनों का है, इस कोर्स में मशीनरी और उनके पार्ट्स का डिजाइन बनाने का काम सिखाने समेत ही मैन्यूफैक्चरिंग प्रक्रिया की देखरेख का काम भी सिखाया जाता है। मकैनिकल इंनीजनियरिंग कोर्स की डिमांड हर देश में है।

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स…
कॉरपोरेट जगत तेजी से बदल रहा है और दौड़ में आगे रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है इसमें महरत हासिल करना। इसके लिए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स करना सबसे बेहतर विकल्‍प है। बिजनेस के ज्यादातर स्टूडेंट एमबीए करने की इच्छा रखते हैं, वहीं इस कोर्स को करने से टीम के काम करने के तरीके और विभिन्न देशों की लीडरशिप अपेक्षाओं को समझने की क्षमता मिलती है, इससे व्यक्ति की बिजनेस स्किल को बढ़ावा मिलने में मदद होती है, जिससे उसमें लीडरशिप स्किल विकसित होती हैं।

डाटा साइंस में मास्टर्स…
डिजिटल के इस दौर में डाटा से जुड़ा काम बहुत जरूरी हो गया है, अधिकतर बिजनेस इसी से संचालित होते हैं। चाहे बैंकिंग के क्षेत्र की बात करें या फिर फाइनेंस, मनोरंजन या चिकित्सा, इन सभी में कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए डाटा की जरूरत होती है। ये काम डाटा वैज्ञानिकों द्वारा किया जाता है। जिसका आज के समय में काफी ज्यादा महत्व बढ़ गया है।

साइबर सुरक्षा में मास्टर्स करना…
आज के समय में साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण चाहे अमेरिका जैसा देश विकसित देश हो या फिर भारत जैसा विकासशिल देश हर कोई परेशान है। प्रतिदिन कोई न कोई ऐसी न्‍यूज सुनाई पढ़ती है, जिसमें कोई हैकर किसी कंपनी का सिस्टम हैक कर उससे फिरौती मांग रहा है। ऐसे में आने वाले वक्त में अधिक साइबर विशेषज्ञों की जरूरत पड़ने वाली है,

कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ट्रांजिशन में मास्टर्स…
अब हर प्रोजेक्‍ट के लिए ऐसे लोगों की जरूरत पड़ती है, जो पूरे प्रोजेक्‍ट को संभाल सके, इस कार्य में दक्ष बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ट्रांजिशन में कोर्स कराया जाता है। इस कोर्स को करने से छात्र किसी प्रोजेक्ट की प्लानिंग करने से लेकर उसके बजट और उसे सुपरवाइज करने तक, सभी कुछ सीखते हैं।