हद से ज्यादा पार्टनर का पजेसिव होना , पहचाने संकेत…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
किसी के प्यार में होना और किसी के लिए जुनूनी होना दोनों अलग-अलग बातें हैं। प्यार एक मजबूत बंधन होता है। जिसमें एक दूसरे की खुशियों का ख्याल रखा जाता है। लेकिन जुनून को हम एक तरफा प्यार कह सकते है। इसमें हम अपने पार्टनर पर पूरा कंट्रोल रखना चाहते हैं। उन्हें अपनी खुशी के लिए अपने साथ रखना चाहते हैं इससे पार्टनर का दम घुट सकता है। वह इस रिश्ते को बोझ की तरह आगे बढ़ाने पर मजबूर हो सकते है। पहले पहले हमें अपनी खुद की ये आदत समझ नहीं आती। जब तक समझ आती है तब तक बार बहुत बिगड़ चुकी होती है।

पार्टनर के प्रति ऑबसेसिव रहना
प्यार में एक दूसरे के ख्याल में खोए रहना सामान्य है। लेकिन अगर आप जुनूनी की तरह अपने पार्टनर के बारे में ही सोचते रहते हैं। तो यह एक औबसेसिव थौट हो सकता है। हो सकता है कि हर काम करते वक्त आपके दिमाग में उनका जुनून सवार रहता है। भले ही आप अपने पैरंट्स के साथ खाना खा रहे हैं या दोस्तों के साथ पार्टी इंजॉय कर रहे हैं। हर समय आपके दिमाग पर आपका पार्टनर एक जुनून की तरह छाया रहता है। ये औबसेसिव थौट का लक्षण हो सकता है आपको ऐसे में किसी थैरेपिस्ट से मदद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

​हद से ज्यादा पजेसिव
रिश्ते में थोड़ा बहुत पजेसिव होना सामान्य है। लेकिन अगर यह आदत जरूरत से ज्यादा हो जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। कई बार आपको अपने पार्टनर का अपने दोस्तों के साथ हंसना, बोलना, खेलना भी पसंद नहीं आता। अगर वह अपने किसी दोस्त के साथ मूवी देखने या सिर्फ शॉपिंग के लिए ही चले जाएं। तो आपको जलन होने लगती है आप इस बात पर झगड़ा भी करने लगते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरह का महसूस कर रहे हैं तो आपको अपनी इस तरह के कदम पीछे हटा लेना चाहिए। क्योंकि ये रिश्ते में दरार ला सकता है।

​लगातार टैक्स्ट करते रहना
अगर आप लगातार अपने पार्टनर को मैसेज करते रहते हैं। आप हर समय फोन के जरिए उन पर नजर गड़ाए रहते हैं। तो यह औबसेसिव लव डिसऑर्डर की निशानी हो सकती है। लगातार मैसेज, लगातार वीडियो कॉलिंग, बार-बार फोन करना भी औबसेसिव लव डिसऑर्डर की निशानी हो सकती है।

पार्टनर पर करना चाहते हैं कंट्रोल
रिलेशनशिप में एक दूसरे पर हक जताना अच्छी बात है। लेकिन अगर यह हक जताने की आदत जरूरत से ज्यादा बड़ जाए तो यह रिश्ते में दरार डाल सकती है। कई बार कुछ लोग अपने पार्टनर पर लगातार नजर रखना चाहते हैं। वह एक स्पाई की तरह उनके पीछे पड़ जाते हैं। कई बार तो कुछ पति अपनी पत्नियों पर नजर रखने के लिए कैमरे भी लगवा देते हैं। यह आदत गलत है इससे आपके रिश्ते में नुकसान हो सकता है।