25 अप्रेल से गेहूं की तथा 1 मई से चना व सरसों की सर्मथन मूल्य पर खरीद की तैयारी पर कलेक्ट्रट में बैठक

                                                            किसानों को ईमित्र पर करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

रिपोर्ट :-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
दौसा :- जिला कलक्टर अवचिल चतुर्वेदी ने कहा कि किसानों की रबी की फसल में गेहूं, चना व सरसों की सर्मथन मूल्य पर खरीद के लिये सहकारिता विभाग व राजफेड शीघ्रता से आवश्यक तैयारियां पूरी करे ताकि समय पर खरीद की जा सके।

 

गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित समर्थन मूल्य की खरीद संबंधित बैठक को संबांधित करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही। उन्होने कहा कि अनुमोदित 3 खरीद केन्द्रों पर 25 अप्रेल से सरकारी खरीद की तैयारियां की जा रही हैं। इसमें लवाण, बांदीकुई व मण्डावरी कृषि उपज मंडी में गेंहूं की खरीद की जायेगी। उन्होने बताया कि लालसोट में कर्फ्यू होने के कारण गेंहूं की खरीद मण्डावरी कृषि उपज मंडी में की जायेगी। इसके लिये किसानों को इसके लिए ईमित्र पर अपना पंजीयन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि खरीद ऎजेंसी राजफैड व सहकारी समितिया केवीएसएस को समस्त खरीद केन्द्रों पर फसल खरीद की तैयारियों, खरीद के समय व्यवस्थाएं, क्रय की गई फसल का उठाव, फसल की सुरक्षा व भुगतान से संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

 

उन्होंने समस्त एसडीएम व तहसीलदार को इस बात का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं कि किसान को गिरदावरी व जमाबंदी देने में कोई अनावश्यक विलंब न हो। फसल खरीद से पूर्व पर्याप्त बारदाना, अतिरिक्त श्रमिक तथा परिवहन के लिए ट्रको की व्यवस्था करनी होगी। इस दौरान कृषि विभाग के अधिकारी व पर्यवेक्षक पर्याप्त मात्रा में खरीद केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे तथा मंडी सचिवों को जिंस खरीद में सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि केन्द्रों पर फलेक्स लगाए जाएं, जिन पर खरीद केंद्र का नाम, खरीद कार्य में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों के नाम व मोबाइल नंबर अंकित किए जाएं। खरीद की गई जिंस पर लोट नंबर व तिथि अंकित की जाए।

 

प्रतिदिन की रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश :-

जिले में रबी विपणन वर्ष 2020-21 के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाने वाली गेहूं खरीद के संबंध में एजेंसियों की ओर से प्रतिदिन क्रय की गई गेहूं के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन की संख्या की रियल टाइम रिपोर्ट केंद्रवार तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने खरीद एजेसिंयों को खरीद केंद्रों पर खरीद के लिए अनुभवी व प्रशिक्षित स्टाफ की नियुक्ति करने, केंद्रवार प्रतनिधियों की सूची मोबाइल नंबर सहति संबंधति एसडीएम व मंडी प्रशासन को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। खरीद केंद्रों पर क्वालिटी रिर्जवेशन रजिस्टर का संधारण भी किया जायेगा, जिसमें रिजेक्ट किए गेहूं का स्पष्ट कारण अंकित किया जायेगा।
इस तरह होगा पंजीयन

 

जिला रसद अधिकारी प्रहलाद मीना ने बताया कि खरीद के लिए किसान को ई-मित्र के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिये सभी राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर ई मित्र 24 अप्रेल से खुले रहेगें। ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसान के पास एक मैसेज आएगा कि निर्धारित तिथि को उसे गेहूं लेकर अमुक सेन्टर पर पहुंचना है। रजिस्ट्रेशन के लिए उसे भामाशाह कार्ड, जनआधार र्र्कड, आधार कार्ड, बैंक की पास बुक, ऑरिजनल गिरदावरी आदि लाना आवश्यक होगा। वो गिरदावरी स्केन होकर अपलोड होगी।

 

चना व सरसों की खरीद 1 मई से :-

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में किसानों की रबी फसल में चना व सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद 1 मई से की जायेगी । इसके लिये 4 केवीएसएस, 12 जीएसएस, तथा लालसोट, मण्डावरी, बांदीकुई, महवा व मण्डावर कृषि मंडी समितियों को तैयारियों के निदेश दिये गये है।

उन्होने बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान गेहूं, का सर्मथन मूल्य 1925 रुपये, चने का 4875 व सरसों का 4450 रुपये प्रति क्विंटल की दर से निर्धारित किया गया है।

 

उप रजिस्ट्रार को चार्ज शीट देने के निर्देश :-

समर्थन मूल्य पर खरीद से संबंधित बैठक में सूचना देने के बाद भी उपस्थित नही होने पर उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां दौसा को चार्ज शीट देने के लिये जिला कलक्टर ने संबंधित शाखा प्रभारी को निर्देश दिये है।

बैठक में उप जिला कलक्टर पुष्कर मित्तल, जिला रसद अधिकारी प्रहलाद मीना, सहायक निदेशक रामजी लाल मीना, एफसीआई के मैनेजर आर पी मीना, कृषि उपज मंडी के सचिव महेन्द्र शमा बांदीकुर्ई,दिलीप सिंह महवा, मण्डावर, संतोष मीना दौसा, ममता गुप्ता मण्डावरी व रामगढ पचवारा व रामस्वरूप शर्मा लवाण, केवीएसएस से जीएम मुनी राज मीना,रवि कांत मीना, कैलाश चन्द्र सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।