जीरो डिग्री तक पहुंच सकता है दिल्ली का तापमान : पड़ने वाली हैं – जबरदस्त ठंड ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में 14 जनवरी से 20 जनवरी तक भीषण सर्दी पड़ने वाली है. यह ठंड इतनी खतरनाक होगी कि दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात का तापमान जीरो डिग्री तक पहुंच जाएगा और साथ ही दिन में भी कंपकंपी छूटरी रहेगी. आइए जान लेते हैं कि मौसम विभाग का ताजा अपडेट क्या कहता है.

दिल्ली में जीरो डिग्री हो सकता है तापमान –
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में आज से जबरदस्त ठंड का दौर शुरू होगा. इस दौरान लोग दिन और रात दोनों वक्त तेज सर्दी का अहसास करेंगे. इस दौरान दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है. वहीं गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा में यह 0 से 1 डिग्री रिकॉर्ड हो सकता है. तेज ठंड के साथ ही घने कोहरे की मार भी लोगों को परेशान करेगी और इस दौरान विजिबलटी घटकर 50 मीटर रह सकती है.

शीतलहर के साथ घने कोहरे की होगी वापसी –
राजस्थान के उत्तरी हिस्से में भी 14 से 17 जनवरी के बीच भीषण शीतलहर चल सकती है. हिमाचल प्रदेश में 15 से 17 जनवरी, पंजाब में 16 से 16 जनवरी और चंडीगढ़ में 17-18 जनवरी के गला देने वाली ठंड पड़ सकती है. कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी 14- 15 जनवरी को शीतलहर की स्थिति रह सकती है. सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और त्रिपुरा में भी अगले 2 दिनों तक तेज ठंड के साथ कोहरा पड़ सकता है.

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी –
उधर पहाड़ी राज्यों की बात करें तो अधिकतर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. हिमाचल प्रदेश के मनाली, लाहौल, धर्मशाला और केलांग में लगातार बर्फ गिर रही है. केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. उत्तराखंड के औली, केदारनाथ, बद्रीनाथ, हेमकुंट साहिब जैसे कई इलाकों में भी बर्फ गिरी है. जम्मू-कश्मीर में भी ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात जारी है. वहां से आ रही ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों के तापमान को लगातार ठंडा कर रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 20 जनवरी के बाद एक पश्चिम विक्षोभ आने की संभावना है, जिससे तेज ठंड से राहत मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.