” दिल्ली को प्रदूषण से कैसे बचाये ” इस पर एक दिवसीय जागरूकता सेमिनार का किया गया आयोजन

रिपोर्ट : अमित पाण्डेय , रीडर टाइम्स

IMG-20181029-WA0117_1

दिल्ली : दिल्ली में प्रदूषण का बढ़ता असर ,खराब वातावरण से दिल्ली को कैसे मुक्त किया जाय ? किस तरह से लोग स्वच्छता को अपनाएं कैसे स्वच्छता को अपने जीवन मे अपनाये ?  इसी मुद्दे को नवप्रभात जन सेवा संस्थान एवं टैबोगो के सह सयोजन से स्वच्छता की साक्षरता एक दिवसीय जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें करीब 27 संस्थाओं एवं 200 लोगो ने भाग लिया । देश भर से आई 27 संस्थाओं में से टॉप 11 संस्थाओं ने आपने बेहतरीन मॉडल प्रस्तुत किये कि कैसे दिल्ली को प्रदूषण से मुक्त किया जा सकता है और सबको शुद्ध वातावरण मिल सके।

IMG-20181029-WA0116

 नव प्रभात जन सेवा संस्थान एवं टैबोगो ने स्वच्छता की साक्षारता की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली के लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। दिल्ली के साइंटिस्ट डॉ एस के धवन ( नेशनल फिज़िकल लैबोरेटरी ) ने तो कूड़े में पड़ी पॉलीथिन एवं दूध की थैली का इस्तेमाल बेहतरीन एवं खूबसूरत टाइल्स बना कर किया जा सकता है इस तरह प्रदूषण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है ।

IMG-20181029-WA0114

दिल्ली सरकार में एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ डॉ एस के अरोरा ने तम्बाकू के सेवन के परहेज पर जोर देते हुए कहा की यह भावना हमे अंदर से होनी चाहिए कि हम किसी भी तरह का तम्बाकू, गुटका न ले और पोलुशन को रोकने में सहयोग करे, वही पर गुड़गांव से आई एक सन्स्था फ़ेक मत सड़क पर  ने गाड़ी चलते समय कूड़े को कैसे बैग रख कर, और मेरठ (उ प) से पहल एक प्रयास ने अपने अद्भुत मॉडल से बताया की कैसे  स्वच्छता अपनायी जा सकती है।

IMG-20181029-WA0115

इस एक दिवसीय सेमिनार में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ सीमा सिंह और डॉ सुधीर सिंह एवं अपोलो हॉस्पिटल से डॉ सुब्रह्मण्यम जी एवं दि वि वि के पियूष पुष्कर ने स्वच्छता विषय में अपने महवपूर्ण विचारों से सबका मार्गदर्शन किया। गुड़गांव मानेसर एएसके ऑटो से आये अखिलेश दुबे ने भी स्वच्छता को अपनाने एवं वातावरण को प्रदूषण से मुक्त होने के लिए अपने महत्वपूर्ण  विचार दिया। नवप्रभात जन सेवा संस्थान की अध्यक्ष सुमन एवं सचिव श्री राजकुमार दुबे दिल्ली प्रभारी पूनम पांडेय एवं टैबैगो से अमोल चावला ,कमलेश बंसल , मंजू चौहान ने सभी का आभार व्यक्त किया।