पर्यावरण व जन स्वास्थय के लिये अत्यन्त हानिकारक सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतयः प्रतिबन्धित करे -पुलकित खरे

पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए की आमजन से अपील

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी , रीडर टाइम्स

हरदोई : जिलाधिकारी पुलकित खरे ने प्रधानमंत्री जी द्वारा 15 अगस्त 2019 को किये गये आह्वान के अनुसार 02 अक्टूबर 2019, गाॅधी जयन्ती के दिन से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग प्रतिबंधित किये जाने के सम्बन्ध में जनपद वासियो से अपील की है कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिये अत्यन्त हानिकारक है इसका मनुष्यों, पशु, पंक्षियों और पेड़ पौधो पर अत्यन्त दुष्प्रभाव पड़ता है।

प्लास्टिक को जलाने और फेकने पर जहरीले केमिकल्स का उत्सर्जन होता है। प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा खतरा है। इससे होने वाले दुष्प्रभावों को ध्यान में रखते हुए जनपद वासियो से अपील है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतयः प्रतिबन्धित करे।

उन्होने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक वह होता है जिसे सिर्फ एक बार प्रयोग में लाकर फेक दिया जाता है, जो पर्यावरण के लिये अतयन्त हानिकारक है। सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा नष्ट नही होता है और यह जल श्रोतों में मिलकर जल प्रदूषण का प्रमुख कारण बनता है।

सिंगल यूज प्लास्टिक रोजमर्रा के कार्यो में प्रमुख रूप से निम्न प्रकार से उपयोग में लाया जाता है। जिसमें सब्जी की पतली वाली पन्नी, सड़क पर ठेली पर मिलने वाले प्लास्टिक वाले चाय वालेके कप, पानी की बोतल, कोल्डड्रिक्स की स्ट्रा, आनलाइन शाॅपिंग की पाॅलीथीन जिसमें सामान पैक होकर आता है, सड़क पर चाट, पकौड़ी वाली प्लास्टिक की प्लेट, डिस्पोजेबल आइटम्स एवं थर्मो कोल के सभी सामान सम्मिलित है।

उन्होने कहा कि समस्त जनपद वासियों को जागरूक करते हुए अपील है कि पर्यावरण एवं जन स्वास्थ्य की रक्षा हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करे। बाजार जाते समय कपड़े का थैला साथ लेकर जाये। दूध दही आदि लेने के लिए घर से बर्तन लेकर जाये।

खाने पीने के लिए प्लास्टिक, थर्मोकोल के बने हुए डिस्पोजेबल आइटम्स का इस्तेमाल न करेे। इस प्रकार छोटी छोटी बातों का ध्यान रखते हुए पर्यावरण की दिशा में प्रधानमंत्री जी की इस मुहिम को सफल बनाने के लिये प्रतिबद्व होकर किसी भी दशा में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करे। आपकी यह पहल अन्य सभी के लिये अनुकरणीय होगी।