ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये प्रत्येक गांव में विकास कार्य स्वीकृत करावे उद्योग मंत्री

संवाददाता राकेश शर्मा

रीडर टाइम्स

लालसोट : उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र लालसोट में सभी जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये महानरेगा के तहत प्रत्येक ग्राम में मनरेगा कार्य स्वीकृत करवाये तथा सभी पात्र लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करे।

शनिवार को पंचायत समिति सभा भवन में आयोजित अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री ने यह बात कही। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन में आमजन को समय पर आवष्यक सुविधाऐं उपलब्ध करवाने के लिए सभी विभागीय अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करें तथा सरकारी योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन करवाना सुनिष्चित करें। उन्होने विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब एवं मजदूर वर्ग को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक गांववार कार्य करवाने के प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति हेतु जिला परिषद को भिजवाए यदि ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकें। उन्होने कहा कि लालसोट विधानसभा क्षेत्र में अब तक मात्र 10 हजार लोगो को ही रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। श्रमिक संख्या में पर असंतोष प्रकट करते हुए उद्योग मंत्री ने जिला कलक्टर व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से वार्ता कर लालसोट में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने की बात कही। उन्होने विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि माह मई के अंत तक लालसोट विधानसभा क्षेत्र में मनरेगा के तहत 25 हजार श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करें।

पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीकृत पेयजल योजनाओं को शीघ्रता से क्रियान्वयन करवाकर लोगो को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करें। उन्होने जलदाय विभाग की, पंचायतीराज विभाग की पेयजल योजनाओं नवीन स्वीकृत पेयजल योजनाओं, स्वीकृत हैण्डपम्प एवं हैण्डपम्प मरम्मत अभियान की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। आमजन को पीने के पानी की समय पर उपलब्धता करवाने के लिए आगे आकर काम करें। उन्होने जगनेर, सिंदौली, सिसोदिया, सोनड, श्यामपुरा, बडका पाडा, खेडला, बाडा बाढ, षिवसिंहपुरा सहित अन्य पेयजल योजनाओं के संचालन के बारे में जानकारी ली। उन्होने कहा कि जिन गांवो में पेयजल योजना संचालित नही है तथा पीने के पानी की समस्या है ऐसे गांवो में टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करवाने की व्यवस्था करें।उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री ने विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में पेयजल योजनाऐं संचालित है उन पर नियमित रूप से 6 घंटे तक विद्युत आपूर्ति करवाना सुनिष्चित करे ताकि समय पर पेयजल आपूर्ति की जा सकें। उन्होने खटवा में संचालित पेयजल योजनाओं पर विद्युत आपूर्ति हेतु शहरी क्षेत्र की लाईन से जोंडने के निर्देष भी दिए। उन्होने घरेलु व कृषि कनेक्षन के बकाया आवेदनों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन लोगो के डिमांड नोट जमा हो चुके उन लोगो को इस माह के अंत विद्युत कनेक्षन उपलब्ध करवायें।

उद्योग मंत्री ने किसान खरीद केन्द्रों की की समीक्षा करते हुए किसानों के उत्पादन गेहू, चना, सरसो का समर्थन मूल्य दिलवाने के लिए सरकार द्वारा स्वीकृत खरीद केन्द्रों को शीघ्र चालू करवाना सुनिष्चित करें। उन्होने उपखण्ड अधिकारी रामगढ पचवारा को निर्देश दिए कि रामगढ पचवारा व राहूवास में किसान खरीद केन्द्र को शीघ्र चालू करवाये जिससे किसान अपनी उपज का समर्थन मूल्य उपलब्ध करवाया जाए। उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि कोरोना महामारी के दौरान किसी भी व्यक्ति को परेषान ना करें आस पास के क्षेत्रों में आने जाने की छूट प्रदान करते हुए सोरोजी व हरिद्वार जाने के लिए शीघ्रता से अनुमति प्रदान करें। उन्होने कहा कि कोरोना का महामारी के दौरान लॉकडाउन में गरीब व मजदूर जिनके पास खाने की व्यवस्था नही उन्हे राषन किट उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करें। उन्होने उपखण्ड अधिकारी लालसोट एवं रामगढ पचवारा, नायब तहसीलदार राहूवास व अधिषाषी अधिकारी लालसोट को निर्देष दिए कि पात्र व्यक्तियों को राषन किट उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करें।

उद्योग एवं राजक्रीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने उपखण्ड अधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक को निर्देष दिए कि विधानसभा क्षेत्र लालसोट के सभी गांवो, कस्बों एवं शहरी क्षेत्रों से प्रात: 7 बजे से साय 6 बजे तक बाजार खोलने के निर्देष दिए। उन्होने कहा कि आमजन में कोरोना सें बचाव के लिए चेतना जागृत करे राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी की पालना करवाने के लिए दुकानदारों व बाजार में आने वाले लोगो को सावचेत करें। उन्होने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सोषल डिस्टेसिंग की पालना जरूरी है।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी लालसोट जगदीश प्रसाद गुर्जर, उपखण्ड अधिकारी रामगढ पचवारा सरिता मल्हौत्रा, विकास अधिकारी योगेष कुमार मीना, तहसीलदार बद्रीनारायण मीना, नायब तहसीलदार राहूवास, जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभिंयता आर.के. मीना, सहायक अभियंता सी एल सैनी, जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता रामलखन मीना, सहायक अभियंता जालन्धर मीना, बीसीएमओं डॉ. धीरज शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक मनराज मीना, थाना प्रभारी अमित चौधरी, अधिशाषी अधिकारी नवरतन शर्मा सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।