कोविड महामारी के दौरान रक्तदान का है विशेष महत्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

जयपुर : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोविड जैसी महामारी के चलते रक्तदान का महत्व और भी बढ़ जाता है। रक्तदाताओं का यह प्रयास लोगों को नई जिंदगी दे सकता है।डॉ. शर्मा ने स्वास्थ्य भवन में गुरुवार को चिकित्सा विभाग के एनएचएम ब्लड सेल एवं तुषार चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में रक्तदान शिविर हिस्सा लेने वाले सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त भी किया। इस शिविर मे 85 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया।

मिशन निदेशक एनएचएम नरेश कुमार ठकराल ने रक्तदान शिविर का अवलोकन किया और कोरोना काल के दौरान रक्तदान शिविर के आयोजन की सराहना की। उन्होंने ऎसी गतिविधियों के नियमित संचालन की आवश्यकता भी जताई।

निदेशक आरसीएच डॉ. आर.एस.छीपी ने बताया कि आकस्मिक दुर्घटना के दौरान गंभीर चोट लगने, एनिमिक गर्भवती महिलाओं एवं कम वजन के बच्चों तथा गंभीर बीमारियों में जीवन को बचाने के लिए रक्त की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक रक्तदान करना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर किसी का जीवन बचाया जा सके।

स्टेट नोडल ऑफिसर ब्लड सेल डॉ. अशोक जैन ने बताया कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए शिविर में सेनेटाइजेशन, स्वच्छता एवं रक्तदान के समय एक-दूसरे में उचित सुरक्षित दूरी का विशेष ध्यान रखा गया है। शिविर के संयोजक अशोक भंडारी ने रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।