नाश्ते में बच्चों को खिलाएं चीज मैकरोनी, स्वाद ही नहीं सेहत का भी मिलेगा साथ

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वैसे तो खाने में सभी रेस्पी अपनी अपनी जगह बहुत स्वादिस्ट होती हैं। पर अगर धीरे धीरे सभी रेस्पी बनानी आ जाये तो किसी भी रेस्पी को बनाना काफी आसान हो जाता हैं। हा माना शुरुआत में रेस्पी स्वादिस्ट नहीं बनती हैं लेकिन बाद में धीरे – धीरे आदत पड़ जाती हैं। स्वादिष्ट खाने व बनाने की भी। हर साल 4 जून को राष्ट्रीय पनीर दिवस(National Cheese Day ) मनाया जाता है। ऐसे में आज के खास दिन पनीर से बनी हुई एक हेल्दी और टेस्टी डिश चीज मैकरोनी घर पर बनाकर आप बच्चों को टेस्टी सरप्राइज दे सकते हैं। चीज मैकरोनी बच्चे-बड़े सभी को खाना बहुत अच्छा लगता है। इस रेसिपी को आप नाश्ते में भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। तो जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है चीज मैकरोनी।

चीज मैकरोनी बनाने के लिए सामग्री
* मैकरोनी- 2 कप
* शिमला मिर्च 1
* अदरक- 1 इंच का टुकड़ा बारीक कटा हुआ
* मक्खन- 2 चम्मच
* चीज़ क्यूब्स- 4
* white sauce- 2 कप
* हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई या स्वादानुसार
*सफेद मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
* मैदा- 2 छोटे चम्मच
* दूध- 2 कप
* नमक – स्वादानुसार

चीज मैकरोनी बनाने की विधि-
चीज मैकरोनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें।अब आप इस पैन में मक्खन डालकर इसे गरम करें। अब पैन में मैदा डालकर इसे 1-2 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें। मैदा भूनने के बाद आप इसमें दूध डालें और इसे लगातार हिलाते रहें नहीं तो मैदा की गांठ बन जाएगी और दूध को धीमी आंच पर गैस पर तब तक पकाएं जब तक ये गाढ़ा ना हो जाए।

दूध के गाढ़ा होने के बाद आप इसमें 3 चीज़ क्यूब्स कद्दूकस करके डालें। चीज़ जैसे इस मिश्रण में डलने के बाद पिघलने लगे आप इसमें बाकी की सारी सामग्री मैकरोनी, बारीक लंबा कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च इसमें डाल दें। इसी मिश्रण में आप बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, बारीक कटा हुआ अदरक या कद्दूकस किया हुआ अदरक, सब डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब आप इसे धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए पकाएं। और फिर आप इसे गैस से नीचे उतार लें। अब आप एक माइक्रोवेव वाला बर्तन लें और उसमें तेल लगाकर उसे अंदर से चिकना कर लें फिर आप इसमें पैन वाला सारा मिश्रण डाल दें। अब 4 चीज़ क्यूब्स में से जो एक चीज क्यूब बचा है उसे कद्दूकस करके इस मिश्रण के ऊपर डाल दें। फिर इस बर्तन को आप माइक्रोवेव 3-5 मिनट के लिए रख दें। चीज़ मैकरोनी बनकर तैयार है।