झटपट बन जाता है ‘रवा ढोकला’ आइए जानें कैसे


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ढोकला हर किसी को पसंद होता हैं। और स्वाद में भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं देश व विदेश में भी इसे व्यंजनों में बनाया जाता हैं। और ये व्यंजन रवा व बेसन से भी बनाते हैं। और आज का ढोकला , ‘रवा ढोकला’ कैसे बनाया जाता हैं जानते हैं तरीका…

ढोकला खाना बहुत से लोगो को पसंद हैं। हर किसी को पसंद होता है। वैसे तो लोग इसे बेसन की मदद से बनाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो रवा की मदद से भी इसे तैयार कर सकते हैं।

:- रवा ढोकला के लिए सबसे पहले रवा में कटी हुई हरी मिर्च, धनिया की पत्‍ती, अदरक पेस्ट, नमक और तेल डालें और मिक्‍स कर लें। इसके बाद रवा के मिश्रण में दही और पानी डालें और अच्‍छी तरह से मिला लें। इसे बाद इसे ढक कर 30 मिनट के लिए रख दें। अब एक बड़ा कूकर और उसका सेपरेटर/अन्‍य कोई बर्तन (यह बर्तन समतल सतह वाला और थाली की तरह छिछला होना चाहिए) लें। कूकर में एक गिलास पानी डालें और इसे उबाल आने तक उबालें।

:- जब तक पानी उबल रहा है, कूकर में रेखे जाने वाले बर्तन की अंदर की सतह में तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद तैयार घोल को एक बार मिक्स करें। फिर इसमें इनो डालें और चला कर मिक्‍स कर लें। इसके बाद मिश्रण को तेल लगे हुए बर्तन में पलट दें।

:- कूकर के अंदर जाली का स्‍टैंड रख कर उस पर सेपरेटर रख दें । अगर जाली स्‍टैण्‍ड न हो, तो कूकर में तीन छोटी कटोरियां तीन कोनों पर पलट कर रखें और उसके ऊपर ढोकला का बर्तन रख दें। अब कूकर की सीटी निकाल कर ढक्‍कन बंद कर दें। गैस की आंच को मीडियम पर रखें और 15 मिनट तक ढोकला को पकने दें।

:- पन्‍द्रह मिनट बाद इसमें टूथपिक या चाक़ू गडा कर देखें, अगर इसमें ढोकला चिपकता नहीं है, तो इसका मतलब यह पक चुका है। अगर मिश्रण चिपक रहा हो, तो इसे पांच मिनट और पका लें।

:- ढोकला पक जाने पर गैस बंद कर दें और उसे ढंडा होने दें। ठंडा होने पर ढोकला की ट्रे को बाहर निकाल लें और उसे मनचाहे शेप में काट लें।

:-  अब एक छोटे पैन में तेल गरम करें। तेल में राई का तड़का लगाएं। इसके बाद इसमें करी पत्‍ते और हरी मिर्च डालें और हल्‍का सा भून लें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। इसके बाद तड़क में लाल मिर्च पाउडर डालें और मिक्‍स कर लें। अब आपका स्‍वादिष्‍ट सूजी का ढोकला तैयार है। बस तड़के को ढोकले पर डालें और इसे मनचाही चटनी के साथ सर्व करें।