जब आप अपने साथी के बगल में सो नहीं पाते तो क्या करें?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हर कोई पूरी रात की नींद लेने में सक्षम नहीं होता है, और यह उनके लिए एक बड़ी समस्या है जो एक रिश्ते में हैं और एक साथ रह रहे हैं। कुछ जोड़ों के लिए अपने साथी के साथ बिस्तर साझा करना खुशी लाता है, जबकि अन्य के लिए बिस्तर साझा करना बड़ी चिंता और संघर्ष का स्रोत बन सकता है।

एक शोध के अनुसार, संयुक्त राज्य की लगभग एक तिहाई आबादी अनिद्रा से पीड़ित है। इसके अतिरिक्त 2016 के एक सर्वेक्षण में यह भी पाया गया है कि दो-तिहाई अमेरिकियों को सोते रहने में कठिनाई होती है। नींद से संबंधित समस्याओं के व्यापक प्रभावों के साथ, लगभग हर कोई इसका समाधान ढूंढ रहा है। यदि आप भारी नींद वाले हैं, तो किसी के बगल में सोने से कोई समस्या नहीं हो सकती है। लेकिन दूसरों के लिए, यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि उनका साथी बहुत जोर से सांस लेता है, खर्राटे लेता है।

बेशक, अगर आप या आपका साथी खर्राटे लेते हैं तो हमें नहीं लगता कि आपको सूट का पालन करना चाहिए। तो अगर आपको लगता है कि आपको या आपके साथी को रात में आराम करने के लिए खुद पर और अपनी नींद की आदतों पर काम करने की ज़रूरत है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो इस बड़ी समस्या से बचने में मदद कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें…
एक अध्ययन के अनुसार, एक व्यक्ति जो दिन में कम से कम एक घंटा व्यायाम करता है, तो उसके सोने के तरीके में सुधार होता है। शरीर पर इसके शांत प्रभावों के कारण विशेषज्ञ योग की सलाह देते हैं। ऐसे समय में वर्कआउट करना सबसे अच्छा हो सकता है जो आप और आपके साथी दोनों के लिए उपयुक्त हो। दूसरे शब्दों में, सुबह की कसरत या बिस्तर पर जाने से पहले खुद का थकाने की कोशिश करें। व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय सुबह 6 से 9 बजे के बीच होता है जब आपका शरीर शारीरिक गतिविधि के लिए अपने चरम पर होता है।

स्वस्थ भोजन समय पर खाएं…
शोध से पता चलता है कि एक पौष्टिक आहार जोड़ों को तेजी से सोने और अधिक अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। अनाज , फल और सब्जियां खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिल सकती है, लेकिन वे आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो आपके शरीर को नींद के चक्र के दौरान चाहिए।

देर रात को भोजन करने से बचें…
यदि आप अपने साथी के साथ नींद का आनंद लेना चाहते हैं, तो जितना हो सके कोशिश करें कि रात का खाना देर से खाने से बचें। सोने से दो घंटे पहले भोजन करने से आश्चर्यजनक लाभ होते हैं, और आपकी नींद की समस्या कम हो जाएगी। स्लीपिंग मास्क आज़माएं यदि आप एक हल्के स्लीपर हैं, तो स्लीपिंग मास्क का उपयोग करने से प्रकाश परावर्तन को रोकने में मदद मिलेगी। भले ही शुरुआत में यह थोड़ा अजीब लगे, लेकिन कुछ समय बाद इसे पहनने से आराम मिलेगा। स्लीपिंग मास्क चुनते समय, कपड़े पर विचार करें, और सुनिश्चित करें कि नियमित समायोजन की कोई आवश्यकता नहीं है। इसका परीक्षण करें ताकि आप उन चीजों से बच सकें जो आपकी पलकों पर दबाव डालती हैं। हल्का कपड़ा, आराम से सांस लेने में सक्षम, अनुकूल, और गर्मी उत्पन्न नहीं करता – ये आपके स्लीपिंग मास्क की विशेषताएं होनी चाहिए।

पसीने से तर चादरों से बचें…
रात में पसीना आना तापमान, तनाव, चिंता या किसी शारीरिक स्थिति के कारण हो सकता है। जब रात की नींद के लिए उपयुक्त कमरे का तापमान निर्धारित करने की बात आती है तो संघर्ष वास्तविक होता है। यह तब और भी बुरा होता है जब आप और आपका साथी एक साथ सो रहे होते हैं – यह शरीर का अतिरिक्त तापमान होता है। कई लोगों को सोने के लिए सही तापमान खोजने में मुश्किल होती है। पसीने की चादर से बचना सही दिशा में एक कदम है। बाजार में ऐसी चादरें हैं जो पसीना बहाती हैं। यदि आप एक पसीने से तर स्लीपर हैं, तो आप ऐसी सामग्री से बनी चादरें खरीद सकते हैं जो अधिक वायु प्रवाह की अनुमति देती हैं, जिससे पसीना और गर्मी कम होती है।

डॉक्टर से मिलें…
जब आपके साथी के साथ सोने में कठिनाई होती है, तो डॉक्टर द्वारपाल होते हैं। यदि संभव हो तो पेशेवर मदद लेना बेहतर है। यह मददगार हो सकता है यदि आपके साथी की नींद की स्थिति है जो उन्हें एक अच्छी रात का आराम करने से रोकती है। डॉक्टरों के पास जाने से आपकी मेडिकल फिटनेस का आकलन करने में मदद मिलेगी, और यह भी पता चलेगा कि आपकी समस्या स्वास्थ्य से संबंधित है या नहीं। उदाहरण के लिए स्लीप एपनिया को ही लें। यह एक ऐसा विकार है जो गले की मांसपेशियों को आराम देने और फेफड़ों में हवा के प्रवेश करने में सक्षम नहीं होने पर अनियमित श्वास का कारण बनता है। अन्य विकारों की तरह, यह जानलेवा स्थिति चिकित्सकीय रूप से उपचार योग्य है।