मेहमानों के लिए झटपट बनाएं ये टमाटर डोसा डिश … जानिए इसकी रेसिपी ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
टोमैटो डोसा एक अनोखी साउथ इंडियन डोसा रेसिपी है. यहां डोसा बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घोल को टमाटर प्यूरी और उड़द की दाल के साथ मिलाया जाता है. ये एक दिलचस्प रेसिपी है जिसे आप मिस नहीं कर सकते.

इस डिश को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री हैं चावल, उड़द की दाल, टमाटर, धनिया के बीज और रिफाइंड तेल. ये एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. ये टमाटर के तीखे स्वाद से भरपूर है जो इसे सादे डोसे से बेहतर बनाता है. ये क्रिस्पी डोसा अपने जायके से आपका दिल चुरा लेगा.

आप इसे बेहतरीन नारियल की चटनी के साथ नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं. ये एक आसानी से बनने वाली रेसिपी है जिसे केवल 20 मिनट में तैयार किया जा सकता है और आलसी दिनों के लिए आइडियल है. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी संतोषजनक भी है. इसे आप अपनी पसंद के किसी भी ड्रिंक के साथ ले सकते हैं.

तय करें कि आप इस डोसा को सही तरीके से बनाने के लिए नुस्खा का ध्यानपूर्वक पालन करते हैं. इसे किटी पार्टियों, गेम नाइट्स और छोटे-छोटे गेट टुगेदर में परोसें और अपने बेहतरीन कुकिंग स्किल के लिए कॉम्पलीमेंट्स हासिल करें. तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? इस डोसा को अभी बनाकर देखें और अपने चाहने वाले लोगों के साथ इसका स्वाद लें.
टमाटर डोसा की सामग्री…
6 सर्विंग्स
3/4 कप चावल
1/2 कप उड़द की दाल
2 चम्मच धनिये के बीज
4 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
3 कटा हुआ टमाटर
3 धुली और सूखी लाल मिर्च
आवश्यकता अनुसार नमक
2 कप पानी

टमाटर का डोसा बनाने की विधि…
:- चावल और दाल को भिगो दें
इस स्वादिष्ट डोसा को बनाने के लिए दो कटोरी पानी के साथ लीजिए और चावल और दाल को अलग अलग 3-4 घंटे के लिए भिगो दीजिए.
:- एक बैटर बनाएं
एक मिक्सर में दाल, चावल और धनिया के बीज को एक साथ पीस लें. फिर, इसमें कटे हुए टमाटर, लाल मिर्च डालें और फिर से पीसकर चिकना घोल बना लें.
:- बैटर तैयार है
बैटर को एक बड़े प्याले में निकाल लीजिए और इसमें स्वादानुसार नमक डाल दीजिए. इसे 30- 45 मिनट के लिए अलग रख दें.
:- डोसा को पकाएं
इसके बाद, मध्यम आंच पर एक तवा गर्म करें. एक चमच भर घोल डालिए और कलछी की मदद से बाहर की तरफ फैला दीजिए. किनारों पर तेल लगाकर पलट दें और दोनों तरफ से सेंक लें.
:- परोसने के लिए तैयार
एक बार हो जाने के बाद, एक सर्विंग प्लेट में निकालें और नारियल की चटनी के साथ इसे परोसें.