अगर खो गया है आपका फोन तो … Google की मदद से पा सकते हैं वापस

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका फ़ोन गिर जाता हैं या फिर खो जाता हैं। क्योकि आज कल हमारी जीवन कि सभी प्रक्रियाए हमारे फ़ोन से निर्धारित होती हैं। क्योकि हम सभी फ़ोन यानि (इलेक्ट्रानिक ) से बहुत ज्यादा ही अटेच्ड या फिर निर्भर हो गए हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और कभी किसी समय अगर किसी का भी फोन गिर जाये या फिर खो जाये तो … अब परेशन होने कि कोई जरुरत नहीं हैं। आप Google की मदद से अपना फोन वापस पा सकते हैं. गूगल पर एक ऐसा फीचर है, जिससे वह आपको आपके फोन तक पहुंचने में मदद करता है. कई बार आप अपने फोन को किसी जगह पर रखकर भूल जाते हैं. इसके बाद आप कितना भी याद कर लें, लेकिन आपको वह जगह ध्यान नहीं आती. इस समय आपका फोन भी साइलेंस मोड पर रहता है. ऐसे में आपको अपना फोन ढूंढने में मदद मिलती है. वहीं अगर आपका फोन खो जाता है तो गूगल आपको आपका एंड्रॉयड (Android) फोन खोजने में मदद कर सकता है.

हालांकि, यह तभी हो सकता है जब आपके फोन में इंटरनेट चल रहा हो. उसमें गूगल अकाउंट लॉग इन होना जरूरी है. अगर आपके फोन में ऐसा है तो आप अपने स्मार्टफोन को खोज सकते हैं. इंटरनेट ऑन नहीं होने अथवा फोन स्विच ऑफ होने की स्थिति में आप ये जान सकते हैं कि आखिरी बार इंटरनेट कब ऑन था.

सबसे पहले अपना फोन ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर में Gmail.com पर उस आईडी से लॉगइन करें जो आपके खो चुके या चोरी हुए स्मार्टफोन में है. इसके बाद आपके नाम के ठीक बगल में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें और गूगल अकाउंट में जाएं. फिर यहां Security पर क्लिक करें और Your Devices में जाकर Find a lost or stolen phone पर क्लिक करें.

इस पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक मैप दिखाई देगा. यहां पर आपके फोन की लोकेशन दिखाई देगी. यदि आपको मैप में दिख रहा निशान हरे रंग का है तो इसका मतलब है कि आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है. वहीं यदि यह निशान ग्रे कलर का है तो आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन आखिरी बार उस लोकेशन पर मौजूद था. आप इस निशान पर क्लिक करें. जैसे ही इस निशान पर आप क्लिक करेंगे. आपके स्मार्टफोन की रिंगटोन बज जाएगी. इसके लिए आप Play Sound ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.