विराट कोहली की टीम ने किया लोगो को दंग, जीत के साथ मनाया अनुष्का का जन्मदिन

virat anushka ..........

नई दिल्ली। ऑलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम की 10 गेंद में 23 रन की नाबाद पारी के बाद गेंदबाजों के मिश्रित प्रदर्शन की बदौलत मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने मुंबई इंडियंस को 14 रनों से मात दी। मंगलवार को अनुष्का शर्मा का जन्मदिन था और उनके पति विराट कोहली की टीम आरसीबी ने उन्हें जीत के रूप में  शानदार तोहफा दिया।  मैच खत्म होने के बाद कोहली ने कहा कि हमें इस जीत की सख्त जरूरत थी। टूर्नामेंट के इस महत्वपूर्ण चरण में ये जीत काफी अहम है। हमें दो अंक चाहिए थे और यह वह पुश है जिसकी हमें आवश्यकता है। कोहली ने कहा कि सभी खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उमेश का ओवर हो, साउथी की गेंदबाज़ी हो और ग्रैंडहोम की बल्लेबाज़ी हो सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया। जेपी डुमिनी ने जो एक ओवर किया और मनन ने उस ओवर में जो प्रहार किया वो हमारे लिए गेम चेंजर रहा। इसके साथ की कोहली ने कहा कि मेरी पत्नी यहाँ है और आज उसका जन्मदिन है। यह उसके लिए एक छोटा सा उपहार था। उसके सामने इन दो अंकों को हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण था।

ऐसा रहा मैच का हाल

पहले टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।  क्विंटन डि कॉक (07) के साथ अब तक सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते आ रहे ब्रेंडन मैकुलम (37) की जगह इस बार मनन वोहरा (45) ने पारी का आगाज किया। मनन ने चौथे ओवर में डुमिनी पर तीन छक्कों और एक चौके की मदद से कुल 22 रन जुटाए। डि कॉक अगले ओवर में आउट हो गए। मनन को मयंक मार्कंडेय ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। मनन ने रिव्यू भी लिया, लेकिन उन्हें इसका कोई फायदा नहीं मिला। 61 रन पर दो विकेट गंवा चुकी आरसीबी की पारी को मैकुलम और कप्तान विराट कोहली (32) ने संभालना शुरू किया।  10वें ओवर में मैकुलम ने हार्दिक पांड्या पर जमकर रन कूटे। हार्दिक की नो बॉल पर पहले उन्होंने छक्का जड़ा। इसके बाद फ्री हिट पर भी उन्होंने विकेट के पीछे स्कूप करते हुए छक्का लगाया। इस ओवर में 20 रन बने। कोहली को इस बीच मुंबई के रिव्यू खत्म होने का फायदा भी मिला। 14वें ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेती हुई विकेटकीपर इशान किशन के दस्तानों में जा पहुंची। बुमराह ने अपील भी की, लेकिन अंपायर ने अंगुली नहीं उठाई। रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर इशान के पास पहुंची थी। अगले ही ओवर में मैक्लीनघन ने मैकुलम को हार्दिक के हाथों कैच कराया, जिससे आरसीबी के रनों की रफ्तार में कमी आई।18वें ओवर में हार्दिक ने तीन विकेट झटके।

मुंबई को मिली इस तरह मात

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में टिम साउथी ने इशान किशन (00) को बोल्ड कर दिया। चौथे ओवर की पहली दो गेंदों पर उमेश यादव ने मुंबई को दोहरे झटके दिए। उन्होंने पहले सूर्यकुमार यादव (09) को एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर मुंबई को बड़ा झटका देते हुए कप्तान रोहित शर्मा (00) को डि कॉक के हाथों कैच कराया। खराब फॉर्म से जूझ रहे कीरोन पोलार्ड (13) को स्पिनर युजवेंद्र चहल के ओवर में जीवनदान भी मिला, लेकिन वह उसे भुना नहीं सके और मुहम्मद सिराज की गेंद पर विकेटकीपर डि कॉक को कैच दे बैठे। इससे स्कोर 47 रन पर चार विकेट हो गया और मुंबई की पारी संकट में नजर आने लगी। जेपी डुमिनी (23) रन आउट हुए, लेकिन हार्दिक (50) और उनके भाई क्रुणाल पांड्या (23) ने कोहली के माथे पर शिकन बनाए रखी। पांड्या बंधुओं ने तेजी से रन बटोरे। अंतिम दो ओवरों में मुंबई को 30 रनों की दरकार थी, लेकिन 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रुणाल स्कूप शॉट खेलने के प्रयास में सिराज की गेंद पर मनदीप के हाथों लपके गए। हार्दिक ने अर्धशतक तो पूरा किया, लेकिन अंतिम ओवर में छक्का मारने के प्रयास में लपके गए। इसी के साथ मुंबई की जीत की उम्मीद खत्म हो गई।

team

इसी के साथ मैच में कप्तान विराट कोहली की टीम ने मैच में एक नया काम किया। बैंगलोर की टीम ने आईपीएल क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा काम किया है जिसको देखकर आप निश्चित रूप से दंग रह जाएंगे।आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मैच में दो बार एक ही गेंद पर 13 रन बनाए हैं। ऐसा क्रिकेट के इतिहास में बहुत ही कम होता है कि एक ही गेंद पर कोई टीम दो बार 13 रन बनाए। पहली बार जब ब्रैंडन मैकुलम बैटिंग कर रहे थे तो उन्होंने मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जे पी डुमिनी की फेंकी हुई एक नो बॉल के ऊपर छक्का मारा था। इसके बाद जब फ्री हिट मिली तो उसके ऊपर भी ब्रैंडन मैकुलम ने छक्का ही मारा और इस तरीके से एक ही गेंद पर 13 रन आए थे। दूसरी बार जब मुंबई की टीम अपना आखिरी ओवर करा रही थी तो उस ओवर में बैंगलोर के बल्लेबाज कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एक नॉ बॉल छक्का मारा और उसके बाद जब फ्री हिट मिली तो उसके ऊपर भी उन्होंने छक्का ही मारा और इस तरीके से मैच की आखिरी ओवर एक ही गेंद पर बैंगलोर की टीम ने फिर से 13 रन बनाए हैं।