कही आप भी तो नहीं पी रहे टॉयलेट की चाय

 

नई दिल्ली : कुछ दिनों से एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसने रेलवे विभाग में हो रही गड़बड़ियों को उजागर किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि किस तरह वेंडर टॉयलेट का पानी इस्तेमाल करके चाय / कॉफी बनाते है और लोगो के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते है । इसलिए अगर आप भी ट्रैन से सफर करने के दौरान चाय / कॉफी पीने की सोचते है तो संभल जाइये । हो सकता है आप भी टॉयलेट के पानी से बनी चाय पी रहे हो ।

ट्रेन में टॉयलेट के पानी से चाय-कॉफी बनाने का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में एक चाय बांटने वाले वेंडर को दो केन के साथ शौचालय से निकलते देखा जा सकता है। वीडियो सामने आने के बाद रेल प्रशासन ने वेंडर पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। जानकारी के मुताबिक, वीडियो पिछले साल दिसंबर का है। इसे सिकंदराबाद स्टेशन पर खड़ी चारमीनार एक्सप्रेस में शूट किया गया है।   वीडियो में एक वेंडर को चाय/कॉफी के डिब्बे के साथ ट्रेन के शौचालय से बाहर निकलते देखा जा रहा है, जिससे पता चलता है कि डिब्बों में शौचालय के भीतर से पानी मिलाया जा रहा था ।वीडियो के सामने आने और वायरल होने के कुछ दिन बाद जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया कि घटना पिछले साल दिसंबर में यहां के सिकंदरबाद रेलवे स्टेशन पर चेन्नई सेंट्रल-हैदराबाद चारमीनार एक्सप्रेस पर हुई । एससीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एम उमाशंकर कुमार ने विज्ञप्ति में कहा कि जांच के बाद सिकंदराबाद एवं काजीपेट के बीच के खंड पर काम करने वाले ट्रेन साइड वेंडिंग कांट्रैक्टर पी शिवप्रसाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई. चिह्नित वेंडर शिवप्रसाद के अंतर्गत कार्यरत था । उन्होंने बताया कि शिवप्रसाद पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। जुर्माना ठेका देने वाली एजेंसी आईआरसीटीसी के जरिए लगाया गया है।

 रेलवे का अभियान अवैध विक्रेताओं के खिलाफ

वीडियो के वायरल होने के बाद रेलवे के व्यावसायिक विभाग ने पिछले कुछ महीनों में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में अवैध विक्रेताओं को रोकने के लिए अभियान चलाए हैं। इस दौरान टॉयलेट में चाय बेचने वाले दोनों विक्रेताओं को हटा दिया गया।
दक्षिण-मध्य रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, मामले के सामने आने के बाद रेलवे ठेकेदारों और उनके कर्मचारियों पर सख्ती से नजर रख रहा है, ताकि इस तरह की घटना दोबारा ना हो।
ये वीडियो ट्विटर पर पुनीत त्यागी नाम के यूजर ने शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि रेलवे कर्मचारी चाय के डिब्बे में टॉयलेट का पानी मिला रहे हैं। इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है । लोग रेलवे मंत्री पियूष गोयल को टैग कर रहे हैं और रेलवे की हकीकत बता रहे हैं।