कोहली के कप्तानी छोड़ने पर : कैसा होगा जबरदस्त नुकसान ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में कप्तानी से इस्तीफा देकर वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान कर दिया. किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट की भी कप्तानी छोड़ देंगे, जिसमें उनका बेहद शानदार रिकॉर्ड है. विराट कोहली के अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद BCCI इस सोच में डूबी है कि आखिर किसे टेस्ट का नया कप्तान बनाया जाए.

“15 जनवरी 2022 से विराट कोहली टेस्ट टीम के भी कप्तान नहीं रहे. विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टेस्ट टीम बर्बाद भी हो सकती है. वो विराट कोहली ही थे, जो तब भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने थे, जब ICC रैंकिंग में टीम इंडिया 7वें नंबर पर थी. विराट कोहली ने कप्तानी संभालते ही टीम इंडिया की किस्मत बदल दी और उसे दुनिया की नंबर 1 टीम बना दिया.”

7 सालों की मेहनत एक झटके में हो सकती है बर्बाद-
विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने से भारतीय टेस्ट क्रिकेट ने बीते 7 सालों में जो कामयाबी हासिल की है, उस पर पानी फिर सकता है. टेस्ट में विराट का रिकॉर्ड लाजवाब है. विराट भारत के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान है. लिहाजा उनकी टेस्ट कप्तानी पर उंगली नहीं उठाई जा सकती है, लेकिन (BCCI) के कथित विवाद के चलते आए विराट के इस फैसले से नुकसान सिर्फ भारतीय क्रिकेट का होने वाला है.

कोहली जल्द ले सकते हैं संन्यास!-
विराट कोहली 33 साल के हो गए हैं. कप्तानी से हटने के बाद बोर्ड से विराट की अनबन भी हो गई है. ऐसे में बतौर खिलाड़ी कोहली कितने दिनों तक टीम का हिस्सा होते हैं, ये देखने वाली बात होगी. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कप्तानी छोड़ने के बाद खिलाड़ी ज्यादा दिनों तक टीम का हिस्सा नहीं रह पाए हैं.

विराट कोहली जैसा कोई नहीं-
विराट कोहली ने टीम इंडिया की कमान 68 टेस्ट मुकाबलों में संभाली है, जिसमें से उन्होंने 40 टेस्ट में जीत हासिल की है और 17 टेस्ट हारे हैं. विराट के अलावा किसी भी भारतीय कप्तान ने इतने टेस्ट मुकाबले नहीं जीते हैं, यह किसी भी भारतीय कप्तान का यह रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर 60 टेस्ट में 27 टेस्ट जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी हैं, बाद में सौरव गांगुली 49 टेस्ट में 21 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं.