कौन बना रहा हैं आपको बेफकूफ जाने : योग से करे दिमाग तेज

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दिमाग तेज करने के लिए योग करना बेहद जरुरी होता हैं। योग कई बीमारियों का समाधान है. आपको तन-मन दोनों को स्वस्थ रखने लिए लंबे समय से योग करने की सलाह दी जाती रही होगी. बता दें कि योग करने से न सिर्फ शारीरिक समस्याओं से निजात मिलती है बल्कि कई मानसिक रोगों को भी बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है. माना जाता है कि योग मन का भटकाव दूर करके दिमाग की एकाग्रता बढ़ाकर मस्तिष्क भी तेज करने के काम करता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में जो दिमाग तेज करने में आपकी मदद करते हैं.

पद्मासन या कमल मुद्रा आसान से तेज होगा दिमाग –
मांसपेशियों के तनाव को कम करने के साथ आपके मन को शांत करने का सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. यह योगासन आपके दिमाग को तेज बनाने के साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने मदद करती है.

इस योग से भी बढ़ता है दिमाग-
हलासन योग भी आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले योग में शामिल है. माना जाता है कि हलासन, बेसिक लेवल का आसन है. इसे हठ योग की शैली का आसन माना जाता है. इसका अभ्यास 30 से 60 सेकेंड तक किया जाना चाहिए. बता दें कि इसे करने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ने के साथ उनका दिमाग भी तेज होता है.

ताड़ासन योग और सुखासन भी बड़े कमाल का-
ताड़ासन योग करने से याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह तनाव को कम करके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा सुखासन दिमाग को तेज करने वाले योग में सुखासन का नाम भी शामिल है. योग की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए यह सबसे असान और अच्छा आसन माना जाता है. यह आसन तनाव दूर करके दिमाग को तेज करके एकाग्रता बढ़ाने में फायदेमंद है.