दक्षिण भारत की सबसे लजीज डिश – डोसा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
डोसा खाने में स्वादिष्ट के साथ हेल्दी भी है.
ब्रेकफास्ट, डिनर में प्रयोग कर सकते हैं.
बनाते वक्त नॉन स्टिक पैन इस्तेमाल करें.
डोसा का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लग जाता है. दक्षिण भारत की ये खास डिश पूरे देश में लोगों को काफी पसंद आती है. डोसा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है तो उतना ही हेल्दी भी लोग इसे घर में ब्रेकफास्ट या डिनर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. हालांकि रोज-रोज डोसा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है।
रवा डोसा की सामग्री-
1 कप रवा /सूजी
3/4 कप चावल का आटा
1/4 मैदा
1 बड़े चम्मच टुकड़े नारियल
1 टी स्पून जीरा
2-3 हरी मिर्च , कटा हुआ
1/4 कप धनिया
1/2 मीडियम प्याज
स्वादानुसार नमक
2 3/4 पानी
1 टेबल स्पून तेल
1 टेबल स्पून घी ,

बनाने की विधि-
चावल दाल मेंथी दाना को अलग पानी से धो कर अलग रख लें. मिक्सी में पहले चावल डालें और थोड़ा पानी डालकर बारीक पीस कर बर्तन में निकाल लें. उसी जार में दाल और मेंथी दाना डालकर बारीक पीस लें और जरूरत के अनुसार पानी डाले और पीस के चावल के साथ मिला दें. मिश्रण में दही, सूजी, चीनी और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें और 10 मिनट के लिए ढक कर अलग रख दें.

मसाला बनाने के लिए-
एक कढ़ाई में तेल डालें उरद और चने की दाल डाल के भूनें राई करी पत्ता, प्याज, और अदरक हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भून लें. अब इसमें उबले हुए आलू तोड़ कर मिक्स कर लें. सारे मसाले और नमक डालकर मिला लें. 1-2 मिनट के लिए पकाएं गैस बंद कर दें.

डोसे के मिश्रण में बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें. अब तवा गर्म करें तेल लगाकर चिकनाकर लें पानी की छींटें डालकर कपड़े से रगड़ कर पोंछ दें. फिर चम्मच से डोसा बैटर डालकर फैलाएं बीच से फैलाते हुए किनारे तक गोल गोल घुमाते हुए फैलाएं. घी या तेल किनारों पर और बीच में भी डाले जब डोसा किनारे छोड़ने लगे तब बीच में आलू का मिश्रण भर के डोसा मोंड़ दें. आपका डोसा तैयार है. इसे नारियल की चटनी व सांभर के साथ सर्व करें।