बिना धूप में सुखाएं बनाएं – गाजर मूली का चटपटा आचार


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ठंड के इस मौसम के लिए हम आपके लिए लेकर आए है। खास गाजर मूली का स्वादिष्ट व चटपटा अचार ये आपके खाने को एक अलग व अनोखा ही स्वाद देता है। अगर आप चाहे तो इस अचार को परांठे और पूरी के साथ भी खा सकते हैं। इसके साथ आपको किसी और सब्ज़ी की जरूरत भी महसूस नही होगी।

गाजर = दो लम्बाई में कटी हुई
मूली = दो लम्बाई में कटी हुई
मोटी हरी मिर्च = दो
पीली सरसों = एक टेबलस्पून
जीरा = आधा टेबलस्पून
मेथी दाना = आधा टेबलस्पून
सौंफ = एक टेबलस्पून
मोटा धनिया = एक टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर = 1 टीस्पून
हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
अजवाइन = आधा टीस्पून
नमक = एक टेबलस्पून या टेस्ट के अकोडिंग
अमचूर पाउडर = एक टेबलस्पून
वाईट विनेगर = 2 टेबलस्पून
सरसों का तेल = आधा कप

इस चटपटे व टेस्टी आचार को बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखे अब इसमें पीली सरसों , मेथी दाना , जीरा , सौंफ और मोटा धनिया डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर एक मिनट तक रोस्ट कर लें। मसालों को इस तरह से रोस्ट करके डालने से आचार में बहुत बढ़िया टेस्ट आता है। एक मिनट बाद गैस को बंद कर दें और मोटे मसालों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। मोटे मसालों के ठंडा होने पर हम इन्हें खल-बट्टे पर कूट लेंगे। हाथ से मसाले कूटकर डालने से आचार में बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है। (आप चाहे तो इन्हें मिक्सी में भी दरदरा कूट सकती है।

गैस पर कढ़ाही रखकर इसमें आधा कप सरसों का तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल को धुआ उठने तक गर्म कर लें। जब तेल से धुआ उठने लगे तो गैस की आंच को स्लो कर दें और इसमें हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेण्ड फ्राई कर लें। कुछ सेकेण्ड बाद इसमें गाजर और मूली डालकर चलाते हुए तेल में अच्छे से मिला लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर , हल्दी पाउडर , अजवाइन और नमक डालकर चलाते हुए मिला लें। कुछ सेकेण्ड बाद इसमें रोस्ट किये हुए दरदरे कुटे मसाले और अमचूर पाउडर डालकर चलाते हुए मिला लें।

अमचूर पाउडर आचार के तीखेपन को कम करता है और आचार में बहुत ही चटपटा फ्लेवर देता है। अब इसे कुछ सेकेण्ड चलाते हुए मिला लें इस आचार को हमे ज्यादा नहीं पकाना है कुछ सेकेण्ड बाद गैस को बंद कर दें हमारा चटपटा आचार बनकर तैयार है। आचार की शेल्फलाइफ बढ़ाने के लिए दो टेबलस्पून वाईट विनेगर डालकर चलाते हुए मिला लें। ठंडा होने पर इसे किसी जार में भरकर रख दें इस टेस्टी अचार को आप तुरंत भी खा सकते है इस चटपटे व टेस्टी अचार को आप 15 से 20 दिनो तक स्टोर भी कर सकते है।