ये खास फल जो : मुँह की बदबू व चेहरे की झुर्रिया पर करता हैं जादू


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फल दिए हैं जिन्हें सेहत का खजाना माना जाता है, ऐसे ही एक फल का नाम है अर्जुन आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से शरीर को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है और कई समस्याओं को दूर भी रखा जा सकता है. उन्हीं में से एक है अर्जुन के फल.

अर्जुन फल खाने के 3 फायदे –
अर्जुन का फल बेहद ही पौष्टिक और फायदेमंद है. इनके इस्तेमाल से भी शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आज हम जानेंगे कि अर्जुन के फल का इस्तेमाल अपनी अच्छी सेहत के लिए कैसे कर सकते हैं.

अर्जुन के फल के इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है. जो लोग दांत की कैविटी के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या, दांतों में दर्द की समस्या, दांतों से खून आने की समस्या या मुंह में दुर्गंध की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि वे अर्जुन के फल के इस्तेमाल से समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा अर्जुन की छाल भी दातों की कोई समस्या को दूर करने में उपयोगी है.

अक्सर कुछ लोगों को पेशाब में रुकावट की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बता दें कि अर्जुन के फल के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. लेकिन यदि आप पेशाब से जुड़े अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में अर्जुन के फल के इस्तेमाल से मूत्र मार्ग की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है.

स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में अर्जुन का फल आपके बेहद काम आ सकता है. ऐसे में आप अर्जुन के फल का पाउडर बनाएं और शहद मिलाकर बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं. ऐसा करने से न सिर्फ बेदाग त्वचा होगी. बल्कि झुर्रियां , दाग-धब्बे , मुंहासे आदि से भी राहत मिल सकती है.