पुलाव खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें लजीज कश्मीरी पुलाव

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आपको पूरे भारत में पुलाव के विभिन्न वर्जन मिलेंगे. वास्तव में , लगभग हर रिजनल फूड कल्चर की अपनी यूनिक पुलाव रेसिपी होती है। उदाहरण के लिए कश्मीरी पुलाव। कश्मीरी पुलाव रेसिपी जिसमें फ्रेश क्रीम शामिल है।

भारत में कश्मीर को जन्नत का दर्जा दिया गया है। वहा की खूबसूरती के साथ साथ कश्मीर का खाना भी बेहद लाजवाब माना गया है। ऐसे में आज हम आपके लिए खास कश्मीरी पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं। इसका स्वाद बेमिसाल है | लजीज कश्मीरी पुलाव बनाने से पहले , आपको एक बात तो पता होना चाहिए की यह दूध , क्रीम व ड्राई फ्रट्स से तैयार किया जाता है । यह पुलाव खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

पुलाव बनाने की सामग्री:
– बासमती राइस- 2 कप (धोकर पानी में भीगे हुए)
– लौंग- 3
– जीरा- 1/2 छोटा चम्मच
– दालचीनी स्टिक- 1
– इलाइची- 3
– तेजपत्ता- 1
– दूध- 2 कप
– फ्रेश क्रीम- 2 बड़े चम्मच
– नमक- स्वाद अनुसार
– चीनी- 1 छोटा चम्मच
– घी- 2 बड़े चम्मच
– गुलाब की पंखुड़ियां- 2-3
– ड्राई फ्रूट्स- 1/2 कप (कटे हुए)
– पानी- 1/2 कप
पुलाव बनाने की विधि:
सबसे पहले एक बाउल में दूध , क्रीम , चीनी , नमक मिलाएं चावल से पानी निकाल कर अलग रख दे। पैन में घी गर्म करके जीरा , दालचीनी , तेजपत्ता , इलाइची , लौंग भूनें। जब यह चटकने लगे तो इसमें चावल डालकर 2 मिनट फ्राई करें। अब इसमें दूध का मिश्रण और पानी डालकर एक उबाल आने दें। इसे ढककर धीमी आंच पर पकाएं। तैयार कश्मीरी पुलाव में ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। इसे सर्विंग प्लेट में निकालकर गुलाब की पंखुडियों से गार्निश करके सर्व करें।