यूपी बोर्ड : शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराना सभी का दायित्व

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को शांतिपूर्ण ढंग से संचालित करने के लिए अपर जिलाधिकारी नगर की अध्यक्षता में सोमवार को एनेक्सी भवन में परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त 199 स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं 26 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 10 जोनल मजिस्ट्रेट की बैठक की गई। संबोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी नगर ने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न कराना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी जाए। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि पर किसी प्रकार का भीड़ इकट्ठा ना होने दें। उन्होंने कहा कि यदि भीड़ को नहीं हटाया जा सकता है तो संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट को तत्काल सूचना दी जाए।

उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र रखते समय डबल लाख की अलमारी व कैमरे की निगरानी में प्रश्न पत्र को खोला जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र का कैमरा बंद नहीं होना चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि शासन ने प्रथम बार माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा हेतु निर्धारित समस्त परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक एवं अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक तथा कक्ष निरीक्षक की तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा प्रथम बार किया गया है। जिसे केंद्र व्यवस्थापक को यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया है वह अपने यूजर आईडी पासवर्ड से लॉगिन कर परीक्षा केंद्र में तैनात किए गए केंद्र व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षकों की सूची निकालकर संबंधित विद्यालय से कछ निरीक्षकों की मांग करेंगे।

प्रश्नपत्रों और प्रवेशपत्रो का हुआ वितरण-
बोर्ड परीक्षा के लिए जुबिली इंटर कॉलेज को कंट्रोल रुम बनाया गया है। जहां से सोमवार को प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक ने खुद मौके पर जाकर प्रश्नपत्रों के बंडलों जानकारी ली। वहीं दूसरी तरफ से स्कूलों से छात्रों को प्रवेश पत्र का वितरण किया गया। इसके लिए शहर से देहात तक के स्कूलों पर प्रवेश प त्र लेने वाले छात्रों की भारी भीड़ देखी गयी।