सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुक्कनपुर में मनाया गया योग दिवस

हरी ओम ब्यूरो चीफ
रीडर टाइम न्यूज़
गोंडा / मुख्यालय के 30वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउंड में प्रमुख सचिव उद्यान यूम खाद्य प्रसंस्करण राजेश कुमार आयुक्त एमपी अग्रवाल जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार नेट पे युक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से योगा कर रहे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। योग की व्यापकता स्वीकार्यता भारत के उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है। जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा भारत देश आज योग कर रहा है जैसे – जैसे सूर्य की किरण आगे बढ़ रही है। वैसे – वैसे लोग योग से जुड़ते जा रहे हैं। पूरी पृथ्वी के चारों ओर योग की रील बन रही है। योग के इस प्रयोग से स्वास्थ्य संतुलन और सहयोग की अद्भुत प्रेरणा दे रहे हैं। हम कितने ही तनावपूर्ण माहौल में रह रहे हो। लेकिन योग को हमने अपने जीवन में उतारा है तो सब कुछ वैसे ही ठीक हो जाएगा। की व्यापकता को हमें आगे बढ़ाना है। योग की तैयारियों का दिखा असर सरकारी संस्थाओं पर अधिकारियों कर्मचारियों के साथ लोगों ने किया योग।

जिला मुख्यालय से लेकर जनपद के 16 विकासखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अधिकारियों कर्मचारियों के साथ भारी संख्या में जुटे लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर किया योग। जिलाधिकारी के निर्देश पर एक माह पूर्व से ही जिले के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात योगा शिक्षक ने खंड विकास अधिकारी से लेकर ब्लाक के सभी कर्मचारियों को योग कराने के लिए प्रशिक्षित किया था। उसका सीधा असर योग दिवस के मौके पर देखने को मिला। प्रत्येक विभाग के विभागाध्यक्ष विकासखंड मुख्यालयों पर लोगों को योगाभ्यास कराया। इस दौरान अधिकारी कर्मचारी शिक्षक सहित भारी संख्या में जुटे लोगों ने किया योग।

जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने बताया कि एक माह पूर्व से ही बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को योग कराने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। योग दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह रहा। सुबह से ही लोग योगा स्थल पर पहुंचे थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुक्कनपुर मे योग दिवस का आयोजन हुआ योग दिवस में अधीक्षक बुक्कनपुर डॉ अरुण कुमार मौर्या, bcpm केशरी प्रसाद, स्टॉप नर्स प्रतिमा सिंह , अनीता , रवीना,संजय सोनी अनिल कुमार मौर्य , विमला , हरेंद्र पांडेय , ग्राम प्रधान बुक्कनपुर कन्हैया सिंह व भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।