सरल और सेहतमंद पिज़्ज़ा रेसिपी जो आपको घर पर ही बनानी चाहिए

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय जंक फूड में से एक , पिज्जा ने सभी पापी खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्यप्रद भोजन के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त की है। लेकिन इसे हेल्दी ट्विस्ट देना संभव है। वर्तमान में दुनिया में सबसे लोकप्रिय जंक फूड में से एक, पिज्जा ने सभी पापी खाद्य पदार्थों के बीच अस्वस्थ होने के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की है। आप आमतौर पर अपने पसंदीदा रेस्तरां से जो पिज्जा ऑर्डर करते हैं उसमें सोडियम, संतृप्त वसा, अतिरिक्त चीनी और संरक्षक होते हैं, और यह अनिवार्य रूप से फिटनेस और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए एक चेतावनी है। स्वादिष्ट और अनूठा पिज्जा निश्चित रूप से हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और कैंसर जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के आपके जोखिम को बढ़ाता है।

साथ ही, पिज्जा हम में से कई लोगों के लिए एक आपराधिक खुशी है जिसका आनंद हम अपनी छुट्टियों और अपने दोस्तों और सहकर्मियों के साथ गेट-टुगेदर में अंतहीन चिट-चैट सत्रों के साथ लेना पसंद करते हैं। पिज्जा को पूरी तरह से छोड़ने के बजाय, सामग्री को एक स्वस्थ मोड़ देना संभव है। यहां पांच स्वस्थ पिज्जा व्यंजनों का आनंद लिया जाना चाहिए और दोस्तों और परिवार के साथ आनंद लेना चाहिए, नीना मारिया सल्दान्हा, कार्यकारी पोषण विशेषज्ञ, क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, सहकार नगर, बैंगलोर का सुझाव है।

ओट्स पिज्जा
सामग्री
दलिया: 1 कप
खमीर: 1 चम्मच।
चीनी: 1 चम्मच।
पानी: आटा
पिज्जा सॉस: 2 बड़े चम्मच।

टॉपिंग: मशरूम / चिकन , जैतून , शिमला मिर्च आदि।
तरीका
एक आदर्श पिज्जा की तरह ही एक साधारण आटा बनाएं, लेकिन मैदा का उपयोग करने के बजाय इसे ताजा ओट्स या तले हुए ओट्स के आटे से बनाएं। शीर्ष पर कम पनीर के साथ स्वस्थ टॉपिंग का प्रयोग करें। सुनहरा भूरा होने तक बेक करें।