यहां जानिए सबकुछ भारत में राष्ट्रपति को मिलती है कितनी सैलरी और सुविधाएं

रीडर टाइम्स न्यूज़
18 जुलाई को होने वाली वोटिंग के बाद 21 जुलाई को पता चल जाएगा कि हमारे देश के अगले राष्ट्रपति कौन होंगे. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होगा. ऐसे में आपको भारत के राष्ट्रपति (President of India) के बारे में वो बाते बतातें हैं जिनके बारे में लोग कम जानते हैं.

देश के प्रथम नागरिक की शक्तियां
राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक माना जाता है. भारत के राष्ट्रपति तीनों सेनाओं (थल सेना , वायुसेना , नौसेना) के सुप्रीम कमांडर होते हैं. राष्ट्रपति देश की सरकार का प्रतिनिधि करते हैं. इतनी महत्वपूर्ण शख्सियत होने के नाते राष्ट्रपति को कई सुविधाएं मिलती हैं. क्या आपको पता है देश के राष्ट्रपति को कितनी सैलरी मिलती है. इसके अलावा उन्हें और क्या कुछ सुविधाएं और भत्ते मिलते हैं? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आइए हम इन सवालों का सही जवाब बताते हैं.

भारत के राष्ट्रपति कहां रहते हैं?
भारत के राष्ट्रपति रायसीना हिल्स में बने दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्रपति भवन में रहते हैं. राष्ट्रपति भवन की 4 मंजिला बिल्डिंग में कुल 340 कमरे हैं. यहां करीब 2.5 किमी के कॉरिडोर और तकरीबन 190 एकड़ में फैला हुआ विशाल गार्डन है. इस खास और ऐतिहासिक इमारत में कई बड़े बड़े हॉल, गेस्ट रूम और दफ्तर भी हैं.

राष्ट्रपति को मिलती है कितनी सैलरी?
देश के राष्ट्रपति के पास पांच लोगों का सेक्रेटेरियल स्टाफ होता है. इसके अलावा 200 अन्य लोग राष्ट्रपति भवन की देखरेख में अपनी जिम्मेदारी संभालते हैं. भारत के राष्ट्रपति और उनके जीवन साथी (पति या पत्नी) दुनिया में कहीं भी मुफ्त यात्रा कर सकते हैं. भारत की सरकार राष्ट्रपति के रहने, उनके स्टाफ और मेहमानों के स्वागत के लिए करीब 2.25 करोड़ रुपये हर साल खर्च करती है. राष्ट्रपति को प्रतिमाह करीब पांच लाख रुपये सैलरी मिलती है. महामहिम राष्ट्रपति को कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं, जिसमें उन्हें जीवनभर के लिए फ्री मेडिकल, घर और इलाज की सुविधा भी मिलती है.

राष्ट्रपति की गाड़ियां और हॉलीडे रिट्रीट
भारत के राष्ट्रपति ब्लैक मर्सीडीज बेंज S600 (W221) पुलमैन गार्ड में सवारी करते हैं. इसके अलावा उनके पास आधिकारिक यात्राओं के लिए एक लंबी बख्तरबंद लिमोजीन भी होती है. राष्ट्रपति के पास छुट्टियां बिताने के लिए दो शानदार हॉलीडे रिट्रीट भी होते हैं. जिनमें से एक हैदराबाद में राष्ट्रपति निलयम और दूसरा शिमला में स्थित रिट्रीट बिल्डिंग है. जहां वो अपने परिवार के साथ जा सकते हैं.