अगर पहली बार हो रही हैं अपने पार्टनर के करीब तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दो लोगों को ना सिर्फ दिल से बल्कि शरीर से जुड़ने और अपना प्यार दर्शाने के लिए सेक्स करना पसंद होता है। जीवनशैली और प्राक्रतिक रूप से जीवन जीने का ये सबसे अहम हिस्सा भी है। सेक्स के बारे में आज भी कोई खुलकर बात नहीं करना चाहता। अगर जिसे इसके बारे में जानकारी नहीं है वो भी इसके बारे में किसी से जानकारी लेने में संकोचते हैं। ऐसे में बात जब पहली बार सेक्स करने की हो तो, तमाम तरह के सवाल दिमाग में चलते हैं। जिसमें से कोई तो जायज होते हैं, और कोई मिथ भी होते हैं। और तो और सुनी सुनाई बातों पर भी यकीन कर लेते हैं। सेक्स के बारे सवालों के सारे जवाब देगा। आइये शुरू करते हैं।

फर्स्ट टाइम सेक्स : अपने कौमार्य या वर्जिनिटी को खोने से पहले विचार करने वाली बातें सेक्स के बारे में बहुत सारे मिथक हैं। दूसरे कई लोग सोचते हैं कि पहली बार सेक्स करना दर्दनाक है। हालांकि ये आम बात है।

खुद को करें तैयार : पहली बार सेक्स करने का एक्सपीरियंस ही अलग होता है। जो कभी भुलाया नहीं जा सकता। लेकिन इससे पहले आपको खुद को और अपने शरीर को इसके लिए पूरी तरह से तैयार करना होगा। ऐसा करने से आपको सेक्स करने में होने वाली असुविधा को कम करने में मदद मिलेगी। आपको सुरक्षित और संरक्षित रहने के लिए जानने की जरूरत है क्योंकि ये एक बेहद सुखद समय होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कोई पुरुष हैं या महिला।

सेक्स को समझें : पहला सेक्स किसी के लिए भी एक यादगार पल होता है। उम्र कोई भी हो, हर कोई इस आन्दन में डूब जाना चाहता है। सेक्स तनाव को कम करता है। पहली बार सेक्स करने का अनुभव अलग-अलग लोगों के लिए अलग होता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि विर्जिनिटी की कोई विशेष परिभाषा नहीं है। हालांकि बहुत से लोग पहली बार पेनाइल-वेजाइनल इंटरकोर्स के साथ अपनी वर्जिनिटी खोने को कनेक्ट करते हैं, लेकिन सेक्स की परिभाषा उतनी ही तरल होती है जितनी कि अधिकांश लोगों की कामुकता।

ना महसूस करें शर्म : सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शर्म की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। सेक्स करते समय अपने साथी से बिना किसी शर्म के बात करते रहें। ताकि पहली बार कर रहे सेक्स का आनंद और अनुभव को मजेदार और आनंददायक बनाने के लिए बेहतर तरीके आप ढूंढ सकें।

ना लें तनाव : सेक्स के दौरान दर्द होना आम बात है। लेकिन ये दर्द सेक्स के दौरान होने वाले तनाव से और भी बढ़ सकता है। इसके लिए आप एक सेक्स स्पेशलिस्ट चिकित्सक से परामर्श करने से आपको इस संबंध में अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

छोड़ें घबराहट : पहली बार सेक्स करना आपके लिए जितना आनंदित हो सकता है, उससे भी ज्यादा अजीब हो सकता है। हालांकि आपको थोड़ा समझने की जरूरत है। अगर आप घबराहट छोड़ देंगे तो अप सेक्स को इंजॉय कर सकेंगे। और आप बुनियादी यौन शिक्षा और सुरक्षित सेक्स के महत्व को भी जान जाएंगे।

अपने शरीर से हों परिचित : यह महत्वपूर्ण है कि महिलाएं कम उम्र से हस्तमैथुन करती हैं। ताकि उन्हें यह पता चले कि उनके शरीर को किस चीज से सबसे अधिक खुशी मिलती है। ताकि दोनों को सेक्स करने में समान उत्तेजना और आनंद मिले।

अपने आप को मुक्त करें : यह चिंता न करें कि प्यार करते समय आपका चेहरा या पेट कैसा दिखता है। क्योंकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका ध्यान इस बात पर होना चाहिए कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। आपके लिए क्या अच्छा लग रहा है। आपकी साथी आपको कितना स्पर्श दे रही है या दे रहा है। इसकी अनुभूति होती है। अनावश्यक घबराहट और प्रदर्शनकारी सेक्स आपके साथी और आपके शरीर को बंद कर सकते हैं।

अपना समय लें : सेक्स कोई परीक्षा नहीं है जिसे समय पर निर्धारत या आधारित्त कर दें। ये वो एहसास है जिसे धीरे-धीरे महसूस करेंगे उतना ही आपको आनंद मिलेगा। पहली बार का सेक्स बेहद महत्वपूर्ण होता है। उत्तेजित होने के लिए आप पार्टनर से कडलिंग वार्तालाप भी कर सकते हैं।

सुरक्षित यौन संबंध : सेक्स जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इससे जुडी सुरक्षा का तो आपको सबसे पहले सुरक्षित यौन सम्बंध के लिए तैयार रहना होगा। इसके लिए आप हमेशा अपने पर्स में कंडोम का एक पैकेट रखें। फर्क नहीं पड़ता कि आप एक महिला हैं। असुरक्षित यौन संबंध से एसटीआई और अनचाहे गर्भ की समस्या हो सकती है।

संभोग सब कुछ नहीं : आपको हर बार यौन संबंध बनाने के लिए संभोग करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए अपने पहली बार चरमोत्कर्ष की उम्मीद न करें।

ना करें किसी से तुलना : हर किसी का शरीर अलग होता है और उसकी बनावट, संरचना भी अलग होती है। अगर आप अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करेंगे तो वो सेक्स के दौरान हताश हो सकते हैं। अपने साथी के साथ संवाद करें और केवल तभी सहमती दें जब आप सहज महसूस करें। यदि आपका साथी आपसे कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिससे आप असहज हैं, तो अपनी सहमति न दें।

अपना प्यार और लगाव दर्शाने के लिए सेक्स ऐसा जरिया है जो आपको एक दूसरे से जोड़कर रखता है। इसके लिए आपको इससे जुड़ी जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि बिना जानकारी के पहला सेक्स आपके लिए कहीं मुसीबत न बन जाए इस बात का ख्याल भी आपको रखना होगा। फिलहाल इस लेख की मदद से आपको पहली बार सेक्स से जुड़े कई सवालों के जवाब मिले होंगे। याद रखें सेक्स के लिए अपनी सहमती भी अपने पार्टनर से सांझा करना ना भूलें।