पाकिस्तान के लाहौर और पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों पर : बाढ़ के कारण फलो व सब्जियों की कीमतों में उछाल,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
विनाशकारी बाढ़ के कारण पाकिस्तान में सब्जियों व फलो की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी हुई हैं .कीमतों में भारी उछाल के बीच पाकिस्तान सरकार भारत से टमाटर और प्याज का आयात कर सकती हैं .बाजार के थोक व्यापारियों ने यह जानकारी दी .जानकारी के मुताबिक रविवार को लाहौर के बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमत 400रु० से 500रु० किलो रहा .हालांकि , रविवार के बाजारों में टमाटर और प्याज के साथ और अन्य सब्जिया नियमित बाजारों की तुलना में 100रु० प्रति किलोग्राम कम कीमत पर उपलब्ध थी.

उन्होंने कहा कि, आने वाले दिनों में खाद्य पदार्थों की कीमतें और बढ़ेंगी क्योंकि बाढ़ के कारण बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमत 700 रुपये प्रति किलो के पार हो सकती है। इसी तरह आलू की कीमत 40 रुपये किलो से बढ़कर 120 किलो हो गई है। पता चला है कि सरकार वाघा सीमा के जरिए भारत से प्याज और टमाटर आयात करने के विकल्प पर विचार कर रही है.

भारत से प्याज और टमाटर आयात करने का विचार:
इसी बीच यह भी पता चला है कि सरकार वाघा सीमा के जरिए भारत से प्याज और टमाटर आयात करने के विकल्प पर विचार कर रही है। वर्तमान में लाहौर और पंजाब के अन्य शहरों में तोरखम सीमा के जरिए अफगानिस्तान से टमाटर और प्याज की आपूर्ति हो रही है। लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव द्वारा बताया गया की , बाढ़ के कारण शिमला मिर्च जैसी सब्जियों की भी बाजार में कमी हो गई है.

ईरान से सब्जियों का आयात करना सरल नहीं:
सरकार भारत से प्याज और टमाटर का आयात कर सकती है. उन्होंने कहा कि ताफ्तान सीमा बलूचिस्तान के जरिए ईरान से सब्जियों का आयात करना उतना सरल नहीं है क्योंकि ईरान सरकार ने आयात और निर्यात पर कर बढ़ा दिया है। फिलहाल अब देखना है कि यह कितना संभव हो पाता है लेकिन वहां मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं.