कम बजट में घर करे डेकोरेट : अपनाएं ये अनोखे आइडियाज ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
यह बात सच है कि सभी को अपना घर बहुत अच्छा लगता है। चाहे वो कैसा भी क्यों ना हो। हर कोई यह चाहता है कि उसका घर बाकी सभी के घरों से अलग और खास लगे। लेकिन कई लोग कम बजट के कारण घर डेकोरेट नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहें हैं जिनसे आप कम बजट में आसानी से अपने घर को सजा कर नया लुक दे सकते हैं।

घर के लिए बनाएं शू रैक और फूलदान

Ladder Shoe Shelf Top Sellers, UP TO 51% OFF | www.realliganaval.com

1) शू रैक: अगर आपके पास घर पर बेकार पड़ी लकड़ी की सीढ़ी है तो आप इसे शू रैक में बदल सकते हैं। यह एक आसान और सस्ता तरीका है। आप अपने घर की सारी चप्पल व जूते इसमें रख सकते हैं।

 

2) फूलदान: यदि आपके पास पुरानी चाय की केतली है या पुराने मिट्टी के बर्तन हैं तो उन्हें फूलदान में बदल सकते हैं। घर को सजाने के लिए आप यह आसान तरीका अपना सकते हैं।

घर की दीवारों को रस्सियों और पेंट से सजाएं

3) रस्सियों का उपयोग: रस्सी आपके घर को एक विंटेज और क्लासी लुक देने में मदद कर सकती हैं। आप इनका उपयोग पर्दे और शिशे जैसी वस्तुओं को लटकाने के लिए कर सकते हैं।

रचनात्मक एक्रिलिक प्लांट रतन दीवार पेंटिंग कमरे में रहने वाले बेडरूम घर की  सजावट दीवार पेंटिंग - Buy दीवार पेंटिंग कमरे में रहने वाले के लिए ...

4) दीवारों को सजाएं: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप पेंट का उपयोग करके अपने घर की दीवारों को शानदार लुक दे सकते हैं। अलग-अलग डिजाइन बनाकर आप दीवारों को अनोखा रुप दे सकते हैं।
नए ट्रैंड को अपनाएं वॉल स्टिकर्स और टेप का इस्तेमाल करकें

5) वॉल स्टिकर्स: विभिन्न तरह के वॉल स्टिकर्स आपको मार्केट ही नहीं बल्कि ढ़ेरों ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएंगे। वॉल स्टिकर्स से आप अपनी दीवार को नया लुक दे सकते हैं। फ्लोरल या नेचर से संबंधी स्टिकर्स से आप अपनी दीवार को डेकोरेट कर सकते हैं।
6) टेप का इस्तेमाल करें: अकसर हम टेप का इस्तेमाल किसी चीज़ को चिपकाने के लिए करते है लेकिन इसी टेप से आप फोटो फ्रेम और दीवारों को भी सजा सकते हैं।

पुरानी चीजों का उपयोग करके घर को सजाएं

7) लाइट बल्ब: अपने लाइट बल्बों पर स्केच पेन का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार का चित्र बना सकते हैं और जब आप इसे चालू करेंगे तो यह दीवार पर अच्छे प्रतिबिंब बनाएगा। यह आइडिया आपके बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा।

घर का बना गिलास। घर पर फ़्यूज़िंग: DIY ग्लास शिल्प। व्हिस्की बोतल साबुन  डिस्पेंसर

8) पुरानी कांच की बोतलें: अक्सर पुरानी कांच की बोतलों को आप फेंक देते होंगे, लेकिन उनका उपयोग आप घर सजाने के लिए कर सकते हैं। इसको डेकोरेट कर फूलदान की तरह उपयोग कर सकते हैं।