हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होना जरूरी है आखिर क्यों

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सेक्स से पहले हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होना बेदह जरूरी हो सकता है। रिलेशनशिप में इंटिमेसी होने का मतलब सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना मात्र नहीं हो सकता है। एक-दूसरे के साथ इंटिमेंट होने से कपल एक-दूसरे को और करीब से समझ सकते हैं, जो उनके रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बना सकता है।

रिलेशनशिप में इंटिमेसी क्या है-
रिलेशनशिप में इंटिमेसी लाने के कई तरीके हो सकते हैं। आप अपने साथी को कई तरीकों से इंटिमेट कर सकते हैं, जिसमें सेक्स भी आ सकता है। हालांकि, उससे पहले साथी को समझने के लिए आप अपने रिलेशनशिप में इंटिमेसी के शुरुआती चरणों का इस्तेमाल करें। यानी साथी के साथ शारीरिक अतरंगता एक रिश्ते को लंबा बना सकती हैं। हालांकि, रिलेशनशिप में इंटिमेसी का अर्थ सिर्फ सेक्स से नहीं होता है। इंटिमेसी शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरीकों से जुड़ा हुआ होता है। यहां तक की अगर दोनों साथी एक साथ न रहते हुए किसी अलग-अलग शहर में रहते हों, तभी भी रिलेशनशिप में इंटिमेसी उनके रिश्ते को एक मजबूती प्रदान करने का काम करता है। अध्ययन के मुताबिक, रिलेशनशिप में इंटिमेसी का अर्थ है कि गैर-यौन स्पर्श तनाव से राहत और विश्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रिलेशनशिप में इंटिमेसी को लेकर यूरोपीय शोधकर्ताओं की एक टीम ने गैर-यौन तरीके से कई कपल्स के रिश्तों को परखा और समझा है। उन्होंने अपने इस अध्ययन में ऐसे ही कुछ कपल शामिल किए जिनके रिश्ते की गहराई और रिश्ते में शामिल प्यार, भरोसे और सेक्स के साथ-साथ रिलेशनशिप में इंटिमेसी की भी जांच की। अध्ययन के दौरान विशेष रूप से, एक साथी को अपनी बाहों को फैला कर एक बिस्तर पर लेटाया गया, जबकि दूसरे साथी को उसके बगल में एक कुर्सी पर बैठाया गया। तब बैठे हुए व्यक्ति को दूसरे लेटे हुए साथी के साथ ठीक उसी तरह अतरंग पलों में आने के लिए कहा गया जैसा वे अपने साथी के साथ करते हैं।

जिन कपल्स के बीच रिलेशनशिप में इंटिमेशी और भावनात्मक स्थिति काफी मजबूत थे, वे सिर्फ एक-दूसरे के दिलों की धड़कन से ही अपने साथी को पहचानने में सफल हो गए थें। हालांकि, जिन साथियों ने अपने सही साथी की पहचान नहीं की उन्हें दूसरे साथी के साथ स्पर्श का अनुभव भी अच्छा लगा था।

सेक्स से पहले रिलेशनशिप में इंटिमेसी क्यों है जरूरी?
– एक-दूसरे को समझने में मदद मिले
– भरोसा बढ़ाएं
– एक-दूसरे पर निर्भरता बढ़ाएं
– साथी के प्रति उत्तरदायी
– फिक्रमंद बनाएं

साथी के साथी शारीरिक संबंध से पहले मानसिक संबंध मजबूत बनाएं-
सेक्स की भावनाएं बढ़ाएं
अगर किसी में सेक्स से जुड़ी कोई मानसिक समस्या तो रिलेशनशिप में इंटिमेसी की मदद से सेक्स से जुड़ी उस समस्या को काफी आसानी से दूर किया जा सकता है और सेक्स के जीवन का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। हालांकि, रिलेशनशिप में इंटिमेसी सेक्स के पहले और सेक्स के बाद भी बनाई जा सकती है। अगर किसी भी रिलेशनशिप में भावनाएं होती है, तो वो रिश्ता अधिक मजबूत हो सकता है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।