“अयोध्या में राममंदिर निर्माण” में आएगी करीब 1800 करोड़ कि लागत : इस महीने में हो सकती है प्राण प्रतिष्ठा ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की लागत लगभग 1800 करोड़ रुपये आएगी. इसके अलावा राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने सर्वसम्मति से यह फैसला किया है कि राम जन्मभूमि परिसर में हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों और साधु संतों की प्रतिमाओं को भी परिसर में स्‍थान दिया जाएगा. इस बैठक में 14 सदस्यों ने हिस्सा लिया,

अनुमानित खर्च 1800 करोड़ रुपये!-
भव्‍य मंदिर के निर्माण पर खर्च की जानकारी के लिए विशेषज्ञों ने एक रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट के आधार पर मंदिर निर्माण पर 1800 करोड़ रुपये खर्च होंगे.लंबे समय तक इस बात पर सोच विचार किया गया और मंदिर निर्माण से जुड़े सभी लोगों के द्वारा आए सुझावों पर आज बैठक में ट्रस्ट के सदस्‍यों ने चर्चा की. इस बैठक में ट्रस्ट से जुड़े नियम कायदों और बाइलॉज को भी अंतिम रूप दिया गया.

निर्माण के लिए नहीं है पैसों की कमी-
ऐसा अनुमान है कि दिसंबर 2023 तक मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा और 2024 की मकर संक्राति तक भगवान रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा किए जाने की संभावना है. मंदिर निर्माण का 30 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि मंदिर निर्माण के लिए जो बजट बनाया गया था, उस लागत में तो मंदिर निर्माण पूरा होने की संभावना है. हालांकि, मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के सामने धन संबंधी कोई चुनौती नहीं है.

तीन प्रमुख बिंदुओं पर एकमत होकर निर्णय-
ट्रस्ट की बैठक में तीन प्रमुख बिंदुओं पर सभी ने एकमत फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि अभी तक हम लोग अनुमान लगा रहे थे कि मंदिर का निर्माण 300 या 400 करोड़ में पूरा हो जाएगा, लेकिन ये अनुमान फेल हो गए. आपको बता दें कि ट्रस्ट की नियमावली पर भी आखिरी मुहर लग चुकी है.