शर्म छोड़िये : अपनाइए भारतीय संस्कृति : सेहत के लिए भी हैं जरुरी ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इंडियन कल्चर में अक्सर जमीन पर पालथी मारकर बैठना और उसी पोजीशन में भोजन करने को सही तरीका माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ दशकों में डाइनिंग टेबल का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, जिसमें बैठने का तरीका अलग होता है , अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग ऐसे बैठने से परहेज करने को कहते हैं. शादी और पार्टीज में तो लोग खड़े होकर भी खाने लगते हैं, ऐसे में समझना जरूरी है कि भोजन करने का कौन सा तरीका सही है.

जमीन पर बैठकर खाना क्यों है फायदेमंद?
अगर हम सही तरीके से बैठकर नहीं खाएं तो भोजन का पाचन गड़बड़ हो सकता है और आप कई बीमारियों को शिकार बन सकते हैं, ऐसे में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट जमीन पर पैर क्रॉस करके बैठने और फिर भोजन करने की सलाह देते है. आइए जानते हैं कि ऐसा करने से क्या फायदे हो सकते हैं.

1. फूड पर बढ़ेगा फोकस:
भोजन को चबाकर खाना तो अहम है ही, साथ ही अगर आप फर्श पर बैठकर खाएंगे तो आपका सारो फोक्स फूड पर ही होगा और साथ ही आप इस पोजीशन में खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएंगे तो कब्ज की शिकायत नहीं होगी.

2. ओवरईटिंग से बच जाएंगे:
चूंकि जमीन पर बैठकर खाने से ज्यादा ध्यान भोजन पर होगा, तो ऐसे में आप ज्यादा फूड खाने से बच जाएंगे. याद रखें कि ओवरइटिंग की वजह से पेट पर्ट, ब्लोटिंग और भारीपन की शिकायत रहती है. जब आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाएंगे तो वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी. मोटापे से बचेंगे तो हार्ट डिजीज, हाई बीपी का खतरा भी कम हो जाएगा.

3. हड्डियों में नहीं होगा दर्द:
जमीन पर पैर क्रॉस करके खाने से आपकी रीढ़ की हड्डी और गर्दन दोनों को बेहतरीन स्ट्रेच मिलता है, जिससे शरीर और दिमाग को आराम मिलता है , लॉन्ग रन में आपको बैक पेन या हड्डियों का दर्द नहीं होगा.