मेहरबान होंगी धन की देवी : बस शाम के समय दीपक जलाते समय कर ले ये काम ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदू धर्म में पूजा से संबंधित हर चीज का अपना अलग महत्व है. कहते हैं कि घर में दीपक जलाने से घर का अंधियारा दूर होजाता है. उसी प्रकार अगर भगवान के आगे दीपक जलाने से व्यक्ति के जीवन का अंधकार दूर होता है. इतना ही नहीं , जीवन की नकारात्मकता , दरिद्रता , रोग , कष्ट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलता है.

ज्योतष शास्त्र का कहना है कि दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में दीपक को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है. घर में दीपक जलाने से सकारात्मक शक्तियां घर के अंदर प्रवेश नहीं करतीं. वहीं, माना जाता है कि दीपक की लौ व्यक्ति के प्रगति का प्रतीक माना जाता है. इस दौरान दीपक जलाते समय मंत्रों का जाप करना विशेष रूप से लाभदायी माना जाता है. आइए जानें घर में शाम के समय दीपक जलाते समय किस मंत्र का जाप करना चाहिए.

इसलिए जलाया जाता है दीपक:
– हिंदू धर्म में किसी भी पूज-अनुष्ठान के दौरान विशेष मंत्रों का जाप किया जाता है. शास्त्रों में मंत्रों के जाप का खास महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि मंत्रों के उच्चारण के साथ अगर कोई कार्य किया जाए, तो उसमें पूर्ण सफलता प्राप्त होती है और पूजा पूर्ण मानी जाती है.
– शास्त्रों में शाम के समय दीपक जलाने के भी कुछ मंत्र बताए गए हैं. कहा जाता है कि शाम के समय इन मंत्रों के उच्चारण से जीवन में लाभ प्राप्त होता है.
मंत्र जाप के लाभ:
ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि पूजा करते समय मंत्र का उच्चारण करने से मनुष्य को विशेष लाभ प्राप्त होता है. कहते हैं कि इस मंत्र का अर्थ भगवान के सामने हमने जो दीपक जलाया है, उससे हमारा शुभ हो, कल्याण हो, आरोग्य मिले, रोगों का नाश हो और धन-संपदा में वृद्धि हो. सद्बुद्धि मिले और व्यक्ति के पापों का नाश हो.