कोरोना कहर में मास्क को लेकर बड़ा अपडेट : पीएम ने की बैठक ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत में भी केंद्र से लेकर राज्य सरकार इस पर सख्त हो गई हैं . चीन जापान समेत कई देशो में कोरोना कहर बरपा रहा हैं .अब स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बड़ा जानकारी सामने आई हैं .सूत्रों के मुताबिक मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा लेकिन मास्क पहनने की सिर्फ सलाह दी जाएगी , सूत्रों ने कहा लोग जागरूक हैं .लिहाजा सिर्फ गाइडलाइन जारी को जाएगी . जबकि एयरपोर्ट पर भी यात्रियों का सैंपल लिया जाएगा लेकिन उन्हें रोका नहीं जाएगा साथ ही ऑक्सीजन वेंटिलेटर्स और बेड्स की उपलब्धता चेक करने के लिए मंगलवार को देश के अस्पतालों में एक साथ मॉक ड्रिल होगी .

पीएम मोदी ने की थी बैठक –
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने राज्यों को कोविड के बढ़ते मामलों के खतरे के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही के खिलाफ आगाह किया. चीन, अमेरिका, इटली, जापान व दक्षिण कोरिया जैसे देशों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. पीएम मोदी ने राज्य सरकारों को देश में मामले बढ़ने के साथ अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करने की भी सलाह दी

प्रधानमंत्री ने लोगों को मास्क पहनने के अलावा कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की भी सलाह दी और बुजुर्गों व कमजोर सेहत वाले जनसमूहों के लिए एहतियाती खुराक टीकाकरण पर भी जोर दिया. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री को सूचित किया गया कि दवाओं, टीकों और अस्पताल के बिस्तरों की पर्याप्त उपलब्धता है.

प्रेजेंटेशन में कही ये बात-
पीएम मोदी के सामने स्वास्थ्य सचिव ने दुनिया में कोविड की स्थिति को लेकर एक प्रेजेंटेशन दी. प्रधानमंत्री को बताया गया कि भारत 22 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए सप्ताह में औसत रोजाना मामलों में 153 और साप्ताहिक पॉजिटिविटी में 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. पिछले छह हफ्तों से वैश्विक स्तर पर रोजाना औसतन 5.9 लाख मामले सामने आए हैं.

दिल्ली का ऐसा है हाल –
बता दें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड के 10 नए मामले सामने आए, जबकि उससे पहले पांच मामले सामने आए थे. इस बीच, एक और मौत हुई. दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी दर 0.41 प्रतिशत है. सक्रिय मामलों की संख्या 32 है, जिनमें से 18 मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है. पिछले 24 घंटों में चार रोगियों के ठीक होने के साथ ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,80,559 हो गई है, जबकि दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 20,07,112 है और शहर में मरने वालों की संख्या 26,521 है. कोविड कंटेनमेंट जोन की संख्या 4 है.