ट्रेन में TTE नहीं मांग सकता इतने बजे बाद टिकट : जान लें ये जरूरी नियम ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
ट्रेन में अक्सर आप यात्रा करते होंगे और इस दौरान टीटीई आपका टिकट भी चेक करता होगा. लेकिन क्या आपको मालूम है कि रात 10 बजे के बाद ट्रेन में टीटीई आपका टिकट चेक नहीं कर सकता है. अगर ट्रेन में आप यात्रा कर रहे हैं और रात 10 बजे के बाद टीटीई आपको डिस्टर्ब करता है तो आप उसको मना कर सकते हैं. रात 10 बजे के बाद आराम कर रहे पैसेंजर को उठाकर उसका टिकट चेक करने का अधिकार टीटीई के पास नहीं होता है. आइए जानते हैं कि भारतीय रेलवे के ऐसे कौन से नियम हैं जो यात्रा और यात्रियों से जुड़े हुए हैं.

ट्रेन में यात्रा से जुड़े नियम:
टिकट चेक करने को लेकर नियम-
अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और रात का 10 बज चुका है तो सुबह तक टीटीई आपको डिस्टर्ब नहीं कर सकता है. अगर कोई टीटीई रात 10 बजे के बाद आपका ट्रेन टिकट चेक करने के लिए आता है तो आप उसे मना कर सकते हैं.

क्या रात में डिब्बे में जला सकते हैं लाइट-
ट्रेन में यात्रा से जुड़ा ये नियम आपको जरूर जान लेना चाहिए. रात के वक्त ट्रेन के डिब्बे में नाइट लाइट के अलावा सारी बंद करनी होती हैं क्योंकि इससे यात्रियों को सोने में डिस्टर्ब हो सकता है.

रात में कितने बजे तक कर सकते हैं बातचीत-
अगर आप अपने ग्रुप के साथ ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो आप रात 10 बजे के बाद आपस में बातचीत नहीं कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी बातचीत के शोर से अन्य यात्रियों को समस्या हो सकती है.

बर्थ खोलने को लेकर क्या है नियम-
ट्रेन में अगर आपकी बर्थ नीचे वाली है और साथी यात्री बीच वाली बर्थ सोने के लिए खोलना चाहता है तो आप उसको मना नहीं कर सकते हैं.